एक आदमी कितने बैंक अकाउंट रख सकता है?

यह प्रश्न अधिकतर खाताधारक के मन आता होगा की एक आदमी कितने बैंक अकाउंट रख सकता है और सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं इन प्रश्नो के उत्तर मैं इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाला हूँ ये प्रश्न अधिकतर अकाउंट होल्डर हो कंफ्यूज करते है और डराते है कही इनकम टैक्स का नोटिस न आ जाये।

ये प्रश्न आम है क्योकि आज के समय में एक व्यक्ति के पास ही कई सेविंग अकाउंट होते है कई लोगो के तो एक ही बैंक में एक से अधिक बैंक अकाउंट होते है जिससे Account Holder में डर बना रहता है एक व्यक्ति का बैंक में कितने अकाउंट होने चाहिए और सेविंग अकॉउंट में कितना पैसा रख सकते है जिससे कोई परेशानी न आये आइये जानते है।

कई खाताधारक के मन यह डर रहता है की अधिक सेविंग अकाउंट खोलने से इनकम टैक्स का नोटिस आ सकता है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है यदि आप 10 लाख के अंदर तक ट्रांसक्शन करते है तो इनकम टैक्स के दायरे में आने के चांस कम रहेंगे वही 10 लाख से अधिक का बैंक खाते से लेनदेन करते है तो आपको इनकम टैक्स की नोटिस मिल सकती है।

वैसे सेविंग अकाउंट में अधिक पैसे रखने या न रखने का इनकम टैक्स का कोई नियम नहीं है बल्कि आप रख सकते है यदि वित्तीय वर्ष में 10 लाख से अधिक अपने खाते से लेनदेन करते है तो आपको इनकम टैक्स का नोटिस मिल सकता है इसलिए इनकम टैक्स से बचने के लिए बैंक से अधिक लेनदेन न करे कम से कम लेनदेन करे कॅश का अधिक इस्तेमाल करे।

एक आदमी कितने बैंक अकाउंट रख सकता है?

यह सवाल आपके मन में भी आता होगा की एक व्यक्ति के द्वारा कितने सेविंग खोला जा सकता है तो मैं आपको बता दूँ इसका कही जिक्र नहीं किया है की एक व्यक्ति इतना बैंक में अकाउंट खोल सकता है आपको बता दे ये खाताधारक के ऊपर निर्भर करता है जितना मर्जी वह खाता खोल सकता है चाहे वो एक बैंक में खोले या अलग अलग बैंक में वह सेविंग अकाउंट खोले।

यदि आपका एक ही बैंक में एक से अधिक अकाउंट है या किसी दूसरे बैंक में आपका अकाउंट है तो भी कोई प्रॉब्लम वाली बात नहीं है आप जितना मर्जी बैंक में सेविंग अकाउंट खोल सकते है लेकिन मैं आपको बता दू अकाउंट से ज्यादा समय तक लेनदेन न करने पर बैंक के द्वारा अकाउंट बंद कर दिया जाता है आपको इस बात कर ख्याल रखना होगा।

बैंक में जितना मर्जी अकाउंट ओपन कर सकते है इससे कोई परेशानी नहीं है लेकिन इन सभी अकाउंट से आपको हर वित्तीय वर्ष में 10 लाख के अंदर ही ट्रांसक्शन करने होंगे यदि इससे अधिक आप वर्षित ट्रांसक्शन करते है तो आप इनकम टैक्स के दायरे में आ सकते है इस ट्रांसक्शन को आप पुरे वर्ष में छोटे छोटे ट्रांसक्शन में पूरा कर सकते है।

अगर आप यह सोच रहे है की अलग अलग बैंक में अपना सेविंग अकाउंट ओपन करके सभी बैंक से 10 – 10 लाख रूपये का लेनदेन कर लेंगे तो आप गलत है बताते चले की जब आप अकाउंट ओपन करते है तो आपसे डाक्यूमेंट्स मागे जाते है वही डॉक्यूमेंट आपके दूसरे बैंक में लगे होते है इससे खाताधारक के सभी ट्रांसक्शन को ट्रैक किया जा सकता है।

मैं बता दू खाताधारक को कम से कम अकाउंट ओपन करने चाहिए ज्यादा अकाउंट ओपन करने से कोई मतलब नहीं है क्योकि सभी अकाउंट को मेन्टेन करने के लिए अधिक पैसो की आवश्यकता होती है क्योकि अभी हर एक अकाउंट को मिनियम बैलेंस से मेन्टेन करना होता है।

सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

अब सवाल आता है की अकाउंट में कितना पैसा रख सकते है तो मैं बता दूँ सेविंग अकाउंट में आप जितना मर्जी पैसा रख सकते है इसका भी इनकम से टैक्स से कोई लेना देना नहीं है बल्कि अकाउंट से कितना ट्रांसक्शन कर रहे है यह इनकम टैक्स देखता है यदि व्यक्ति 10 लाख से अधिक का वर्षित ट्रांसक्शन करता है तो उसे इनकम टैक्स भरना होगा।

आपको यह जानकारी हो गयी की आप जितना मर्जी पैसा अपने सेविंग में सेव कर सकते है हलाकि 10 लाख से ऊपर वर्षित ट्रांसक्शन करने पर आपको इनकम टैक्स विभाग से नोटिस मिल सकता है इनकम को यह जानकारी कैसे होती है की फला अकाउंट से 10 लाख रूपये का ट्रांसक्शन हो चूका है और इतने इतने अमाउंट का इस मेथड से ट्रांसक्शन हुआ है।

यह जानकारी आयकर विभाग को खाताधारक के पैन कार्ड से पता चलती है क्योकि पैन अधिकतर बैंक अकाउंट से लिंक होता है जिससे इनकम टैक्स को यह पता चल जाता है की आपके बैंक अकाउंट में कितना जमा राशि है कितना आप ट्रांसक्शन करते है यह पूरी जानकारी इनकम को पता चल जाती है।

अगर आपका पैन आपके अकाउंट से लिंक नहीं है तो आपको खुस होने ज़रुरत नहीं है की हमारे अकाउंट की इनफार्मेशन इनकम टैक्स विभाग को नहीं पता चलेगा बैंक भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को यह जानकारी प्रोवाइड करता है की इस खाते से इतना ट्रांसक्शन हो चूका है ऐसे ऐसे ट्रांसक्शन हो रहे है।

ये रही सेविंग अकाउंट की बात वही बात करे की करेंट अकाउंट से कितना ट्रांसक्शन कर सकते है तो यहाँ 50 लाख रूपये तक आसानी से वर्षित ट्रांसक्शन कर सकते है वही सेविंग अकाउंट से 10 लाख रूपये तक ही कर सकते है।

समाप्त

आशा है इस लेख से आपको काफी हेल्प मिला होगा इसमें हम लोगो ने जाना है कि एक आदमी कितने बैंक अकाउंट रख सकता है. और सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते है इसकी भी जानकारी मैंने इस लेख दिया है ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर मैं शेयर करता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए हमारे दूसरे लेख भी पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट सेक्शन से उसका उत्तर जान सकते है इसके अतिरिक्त भी आपका कोई प्रश्न है तो भी आप कमेंट करके पूछ सकते है इस ब्लॉग से रिलेटेड किसी भी प्रकार का आप सुझाव देना चाहते है तो आप कांटेक्ट पेज से संपर्क कर सकते है। और बता सकते है।

यह लेख पसंद आया हो इससे साहयता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके और यह यूज़फूल इनफार्मेशन लोगो को मिल सके।

2 thoughts on “एक आदमी कितने बैंक अकाउंट रख सकता है?”

  1. Sir,saving account me paisa rakhane ki koi limit hoti h.

    Reply

Leave a Comment