खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन ।

क्या आप अपना बैंक अकाउंट बंद करना चाहते है जो अगर हाँ तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े इसमें हम लोग खाता कैसे बंद करते है जानेगे और खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखते है इसकी पूरी जानकारी इस लेख में उल्लेख करने वाला हूँ इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

बैंक के कई ऐसे कामो को पूरा करने के लिए एप्लीकेशन लिखना पड़ता है यही आवेदन पत्र लिखकर बैंक कर्मचारी को देकर कामो को पूरा कराया जाता है इसमें खाताधारक का पूरा डिटेल्स और किस काम के लिए आवेदन पत्र लिख रहे है काम के बारे में पूरी जानकारी बैंक कर्मचारी को लिखित रूप में देना पड़ता है।

कई लोगो को बैंक अकाउंट कई कारणो से बंद करना पडता है इसमें कई कारण हो सकते है कुछ एम्प्लोयी होते है किसी दूसरे शहर में अपना अकाउंट ओपन कर लेते है फिर उनका ट्रांसफर होने पर वह अपना अकाउंट बंद करना चाहते है कई बार लोग कुछ समय के लिए ही बैंक अकाउंट बंद करते है उसके बाद फिर से चालू कर लेते है कुछ लोग तो हमेशा के लिए अपना खाता बंद करते है किसी दूसरे बैंक में अपना अकॉउंट ओपन कर लेते है तो भी अपना एक अकाउंट खाताधारक बंद करना पसंद करता है।

यदि आपको किसी भी कारण से बैंक खाता बंद करना है तो बैंक जाकर आवेदन पत्र लिखकर देना पड़ेगा क्योकि बैंक खाताधारक के द्वारा लिखित रूप में कर्मचारी को चाहिए होता है जिसमे उसे ये लिखना पड़ता है की खाताधारक क्यों अपना अकाउंट बंद करना चाहता है आइये जानते है की खाता बंद करने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते है।

खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन।

बैंक में किसी भी काम के लिए Bank Manager के नाम से एप्लीकेशन लिखकर देना होता है उसके बाद बैंक कर्मचारी के द्वारा खाताधारक के काम को पूरा किया है खाता बंद करने से पहले से खाताधारक को बैंक खाते में जमा राशि को शून्य कर देना चाहिए सारे पैसे उस अकाउंट से निकाल ले या फिर दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर दे।

कई खाताधारक अपने खाते को इस लिए बंद करना चाहता है क्योकि उसका किसी दूसरे बैंक में अकाउंट ओपन रहता है दूसरे अकाउंट से लेनदेन करना प्रारम्भ कर देते है इसलिए वह अपना एक अकाउंट पूरी तरह से बंद करना चाहते है बंद कहते को खाताधारक कभी भी फिर से चालू करवा सकता है खाताधारक के द्वारा बैंक खाता चालू करने के लिए एप्लीकेशन लिखना पड़ेगा।

बैंक अकाउंट बंद करने के लिए खाताधारक को बैंक शाखा जाना होगा बिना खाताधारक के कोई दूसरा व्यक्ति अकाउंट नहीं बंद करवा सकता है इसलिए खाताधारक को जाना होगा आवेदन पत्र लिखना होगा उसके साथ कुछ ज़रूरी दस्तवेज भी संलग्न करना होगा और उस खाताधारक का हस्ताक्षर होना भी ज़रूरी है फिर बैंक में जमा करके कुछ ही दिनों में बैंक के खाते को बंद कर सकते है।

बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन।

इस लेख के अंतर्गत हम लोग बैंक ऑफ़ इंडिया में खुले खाते को बंद करने के लिए एप्लीकेशन लिखेंगे और इस खाते के अतिरिक्त भी हमारा दूसरे बैंक में खाता है इसलिए मैं इस खाते को बंद करने के लिए एप्लीकेशन लिखने जा रहा हूँ।

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

बैंक ऑफ़ इंडिया (अपने बैंक का नाम लिखे)

कैसरगंज बहराइच (बैंक पता लिखे)

विषय : खाता बंद करने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं संतोष कुमार (अपना नाम लिखे) आपके बैंक का एक खाताधारक हु यह मेरा खाता सं० (******) (खाता सं लिखे) है आपके बैंक की सेवाये पिछले 7 सालो से लेता आ रहा हूँ इसके अतिरिक्त मेरा खाता स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में है अभी इस खाते से मेरा लेनदेन काफी ज्यादा हो रहा है इसलिए मैं अपना बैंक अकाउंट बैंक ऑफ़ इंडिया से कुछ समय के बंद करना चाहता हूँ क्योकि इस खाते से मैं लेनदेन करने में असमर्थ हूँ और इस खाते से अकाउंट मैनटिनियन्स चार्ज भी कट रहा है जिसे मैं भर नहीं सकता है।

श्रीमान जी से विनर्म अनुरोध है की आप हमारे को खाते को बंद करने का कृपा करे आपका मैं सदा आभारी रहूँगा।

धन्यवाद

दिनांक ______

खाताधारक

नाम ________

खाता सं० ________

पिता का नाम______

मो न०__________

हस्ताक्षर

आवेदन पत्र प्रारूप।

समाप्त

इस लेख के माध्यम से हम लोगो ने जाना की खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखते है किस तरह से अपने खाते को बैंक जाकर बंद किया जाता है इसकी पूरी जानकारी मैंने इस लेख में लिखा है ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर शेयर करता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है।

क्या आपको इस लेख से सहायता मिला आपके प्रश्न का उत्तर मिला यदि मिला हो तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताये इसके अतिरिक्त आपका कोई प्रश्न हो तो भी कमेंट सेक्शन से पूछ सकते है यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोगो तक यह लेख पहुंचे जिससे दूसरे खाताधारक को भी यह यूज़फूल इनफार्मेशन मिल सके।

Leave a Comment