हिंदी में बैंक खाते में नामांकित व्यक्ति बदलने के लिए आवेदन पत्र ।

बैंक में खाता खोलते समय एक नॉमिनी के तौर पर अपने परिवार के किसी व्यक्ति का नाम ऐड करते है लेकिन कई बार लोग उसे चेंज करने की भी सोचते है लेकिन उसके लिए बैंक को एक आवेदन पत्र लिखना होगा लेकिन हिंदी में बैंक खाते में नामांकित व्यक्ति बदलने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते है मैं आपको बताता हूँ।

कई बार कुछ कारण से अपने नॉमिनी का परिवर्तन भी करना पड़ता है कई पैरेंट अपने नाबालिग बच्चे का नाम नॉमिनी के रूप में नहीं जोड़ते है और जब वह बालिग हो जाता है तब उसका नाम माता पिता अपने बैंक खाते के नॉमिनी के रूप जोड़ देते है इससे लड़का नॉमिनी बन जाता है।

इसके अलावा भी कई कारण हो सकते है जैसे कई लोग अपने पुराने खाते को 10 से 12 वर्षो से इस्तेमाल करते आ रहे हो उस बीच काफी चीजे बदल चुकी होती है और जो पहले के नॉमिनी के रूप में रहा हो उसकी मृत्यु हो गयी हो या इसके अतिरिक्त भी कई कारण हो सकते है अपने बैंक खाते से नॉमिनी बदलने की।

किसी भी कारण से नॉमिनी बदलने के लिए जब खाताधारक बैंक जाता है तो उसे बैंक के कर्मचारी के द्वारा बोला जाता है की एक आवेदन पत्र लिखकर दीजिये जिसमे आप अपने बैंक खाते के डिटेल्स के साथ आप क्यों नॉमिनी बदल रहे है पहले नॉमिनी कौन था अब नॉमिनी किसको आप रखना चाहते है यह सब आपको एक आवेदन पत्र में लिखकर बैंक कर्मचारी को देना पड़ता है।

हिंदी में बैंक खाते में नामांकित व्यक्ति बदलने के लिए आवेदन।

अगर आप भी खाते में नॉमिनी जोड़ना या बदलना चाहते है तो जो नॉमिनी है उसके आईडी प्रूफ के साथ आपका और उसका कैसा रिस्ता है इसका प्रमाण होना ज़रूरी है क्योकि नॉमिनी के रूप में आप किसी दूसरे को नहीं रख सकते है आप अपने किसी एक परिजन को ही रख सकते है यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति को अपना नॉमिनी रखना चाहते है तो आपको उसकी पूरी जानकारी बैंक को देनी होगी।

जब आप नॉमिनी बदलने के बारे में सोचते है तो आपको उसके बारे में भी सोच लेना चाहिए की कैसा व्यक्ति क्या है क्योकि खाताधारक के न रहने के बाद नॉमिनी का उस पर अधिकार हो जाता है इसलिए आपको नॉमिनी बदलने या नए नॉमिनी को जोड़ने से पहले इन सब चीजों का ख्याल रखना ज़रूरी है।

नॉमिनी के रूप अक्सर खाताधारक के माता, पिता, बच्चे, पति, पत्नी, भाई, जैसे लोगो को अकसर लोग अपने नॉमिनी बनाते है इसलिए आप भी नॉमिनी जोड़ने या बदलने के पश्चात् इन चीजों का ख्याल रखे ताकि आपको आने वाले समय में इससे कोई प्रॉब्लम न हो आइये एप्लीकेशन कैसे लिखते है देखते है।

नॉमिनी बदलने के लिए एप्लीकेशन।

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

भारतीय स्टेट बैंक

कैसरगंज बहराइच

विषय : नॉमिनी बदलने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं संतोष कुमार आपके बैंक का एक खाताधारक हूँ मैं पीछले 7 वर्षो से आपके बैंक की सेवाएं लेता आ रहा हूँ मैं अपने खाते का नॉमिनी बदलना चाहता हूँ अभी तक मेरे खाते में नॉमिनी के रूप में मेरे पिता जी थे लेकिन पिछले वर्ष उनका दिहानत हो गया इसलिए मैं अपने पत्नी को नॉमिनी के रूप रखना चाहता हूँ।

श्रीमान जी से अनुरोध है की हमारे खाते में नॉमिनी के रूप हमारी पत्नी को रखने का कष्ट करे आपका मैं आभारी रहूँगा।

धन्यवाद्

दिनांक_______

खाताधारक

नाम_________

पिता का नाम______

पत्नी का नाम______

खाता सं०______

मोबाइल नंबर_______

हस्ताक्षर

आवेदन पत्र प्रारूप

nomini-badalne-ke-liye-application

अपने आईडी प्रूफ के साथ नॉमिनी का भी आईडी प्रूफ का फोटो कॉपी करवाकर एप्लीकेशन के साथ संलग्न कर ले जिससे बैंक कर्मचारी आपके खाते के नॉमिनी को आसानी से बदल सके।

निष्कर्ष

आशा है आपको इस लेख में बताया गया की हिंदी में बैंक खाते में नामांकित व्यक्ति बदलने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते है आपको समझ आया होगा इससे आपको यह सीख ज़रूर मिला होगा की आपको नॉमिनी बदलने के लिए किस तरह एप्लीकेशन लिखना है।

ऐसी जानकारी के अतिरिक्त हमारे इस ब्लॉग पर लोन क्रेडिट कार्ड और फाइनेंस से जुडी जानकारी से सम्बंधित लेख भी पब्लिश है अधिक जानकारी के लिए आप अन्य लेख पढ़ सकते है और यूज़फुल इनफार्मेशन प्राप्त करके अपने कामो को बैंक से आसानी से करवा सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स का सहारा लीजिये कमेंट करिये उसका उत्तर आपको उसी माध्यम से बड़ी आसानी से मिल जायेगा यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment