मछली पालन के लिए लोन कहां से मिलेगा?

मछली पालन का व्यवसाय काफी तेजी से बढ़ रहा है काफी लोग मछली का व्यापार शुरू करना चाहते है लेकिन उनके पास उतने पैसे नहीं होते है जिस कारण से वह अपना व्यापार शुरू नहीं कर पाते है इसके लिए लोग लोन लेना भी चाहते है लेकिन इस विषय में जानकारी नहीं होती है तो इस लेख में हम जानेंगे कि मछली पालन के लिए लोन कहां से मिलेगा, और इससे जुडी अन्य जानकारी भी जानेंगे।

फिश फार्मिंग से किसानो को काफी लाभ हो रहा है इसलिए इस व्यसाय को किसानो द्वारा बढ़ावा मिल रहा है और बड़ी मात्रा में किसानो के द्वारा मछली पालन किया जा रहा है इस व्यवसाय में बहुत सारे नए किसान भी आ रहे है और इस व्यसाय को शुरू कर रहे है लेकिन कई नए किसानो के पास इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए ऋण की आवश्यकता होती है।

लेकिन अधिकतर किसानो का प्रश्न रहता है कि ऋण कैसे और कहा से लेते है इस विषय पर हम आपको इस लेख के माध्यम से जानकारी देने वाला हूँ किसानो के द्वारा कई अलग अलग कामो के लिए बैंक से लोन लिया जाता है जिसमे मत्स्य ऋण भी आता है मत्स्य ऋण लेकर किसान मछली का व्यवसाय शुरू करते है।

जिस तरह से लोगो का खानपान बढ़ रहा है उसी तरह खाद्यान्नों पदार्थो के उत्पादन में भी बढ़ रहे है भारत में तक़रीबन 60% की आबादी मीट मछली खाना पसंद करती है यही कारण है की फिश फार्मिंग व्यवसाय काफी बूम पर है बहुत सारे लोग यह बिज़नेस करना पसंद करते है और इसे आगे लेकर जाते है।

मछली पालन के लिए लोन कहां से मिलेगा?

machli-palan-ke-liye-loan-kaha-se-milega

मछली पालन अकसर किसानो के द्वारा किया जाता है किसानो को सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजनाए और किसानो को आगे बढ़ाने के लिए सरकार कृषि लोन के साथ कई तरह की ऋण योजना मुहैया करवाती है जिससे किसानो को अपने व्यवसाय को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है फिश फार्मिंग के लिए कई बैंक भी लोन मुहैया करवाते है।

मत्स्य ऋण कुछ प्राइवेट बैंक जैसे अक्सिक्स बैंक और कई सरकारी बैंक के द्वारा भी मत्स्य ऋण किसानो को मुहैया कराया जाता है इसके अतिरिक्त मत्स्य ऋण वित्तीय संस्थाओं के द्वारा भी दिया जाता है अगर आप मछली पालन के लोन लेने चाहते है तो आपको बैंक से और ऋण देनी संस्था से बड़ी आसानी से ऋण मिल जायेगा।

अक्सिक्स बैंक किसानो को मत्स्य लोन 1 से 5 वर्ष के लिए फ्लेक्सिबल लोन कार्यकाल में 150 लाख रूपये की राशि उपलब्ध है अक्सिक्स बैंक के मुताबिक आकर्षक व्याज दरों और कम से कम प्रोसेसिंग फीस में मत्स्य ऋण अक्सिक्स बैंक ग्राहकों को मुहैया करने का दावा करता है इसके अलावा भी कई बैंक मत्स्य ऋण मुहैया करवाते है।

मत्स्य व्यवसाय को सरकार के द्वारा काफी बढ़ावा दिया जा रहा है जिसमे व्यवसायिक को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा योजनाए और सब्सिडी मुहैया करवाई जाती है जिसमे किसानो को इस व्यवसाय को बढ़ाने में काफी मदद मितला है अगर आप भी इस व्यवसाय को शुरू करते है तो आसानी ऋण भी प्राप्त कर सकते है साथ ही सरकारी योजनाए और सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते है।

मछली पालन के लिए लोन कैसे लेते हैं?

मत्स्य ऋण के लिए बैंक या ऋण देनी वाली संस्था का सहारा लेना होगा जोकि कई वित्तीय संस्थाओ के द्वारा फिश फार्मिंग बढ़ाने के लिए ऋण मुहैया की जाती है।

आवेदक को अपने सभी दस्तावेज लेकर बैंक जाना है लोन कर्मचारी से ऋण के लिए बात करनी है और उससे जुडी सभी जानकारी समझना है जिसमे आपको यह ध्यान देना है कितने रेट ऑफ़ इंटरेस्ट पर बैंक ऋण देगा है रीपेमेंट का नियम है कितने इन्सटॉलमेंट में रीपेमेंट करना होगा इसके लिए आपको एक या इससे अधिक बैंको के ब्याज दर की जानकारी प्राप्त करले तो बेहतर होगा जिससे आवेदक को यह जानकारी आसानी मिल जायेगा।

सब कुछ समझने के बाद आपको लोन के लिए आवेदन करना है इसमें कई ज़रूरी दस्तावेज आपसे मागे जायेंगे जो आपको देना होगा साथ ही ऋण लेने के आवेदन पत्र भी लिखना पड़ेगा लोन फॉर्म के साथ सभी दस्तावेज संलग्न करदे और बैंक में जमा करदे कुछ ही दिनों में आपका लोन फॉर्म एप्रूव्ड हो जायेगा और आपके बैंक खाते में राशि जमा कर दी जाएगी जिसे आवेदक निकालकर अपने कामो में ले सकता है।

मछली पालन लोन के लिए दस्तावेज।

यदि मत्स्य लोन बैंक से लेना चाहते है तो ये सारे दस्तावेज आवेदक के पास होने चाहिए तभी वह ऋण के लिए आवेदन कर सकता है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जमीन या तालाब के कागजात
  • निवास प्रमाण पत्र
  • प्रशिक्षण प्रमाण पत्र
  • बेरोजगारी का शपथ पत्र

मछली पालन में कितना फायदा है?

फिश फार्मिंग किसानो के लिए बहुत फायदे का व्यवसाय है इस व्यवसाय से किसान लाखो की कमाई कर रहे है जोकि और फसलों को उगाने के मुकाबले इस व्यवसाय से अधिक लाभ कमा पा रहे है यही कारण है की फिश फार्मिंग व्यवसाय को तेजी से बढ़ावा मिल रहा है।

इस व्यवसाय से किसानो को तो फायदा होता ही है साथ सरकार के द्वारा सब्सिडी और कई तरह के लाभ दिए जाते है इससे किसानो का अधिक लाभ होता है।

बात करे की कितना फायदा हो होगा यह तो फार्मिंग पर निर्भर करता है की किसान कितना पूजी और कितने एकड़ में वह व्यवसाय शुरू कर रहा है कई किसान बड़े लेबल पर इस व्यवसाय को शुरू करते है वही कुछ किसान छोटे लेबल से शुरू करते है फिर धीरे धीरे उस व्यवसाय को आगे बढ़ाते है क्योकि अधिक पैसो का आभाव होता है।

समाप्त

आशा है इस लेख में बताई गयी जानकारी से आप रूबरू हुए होंगे इसमें हम लोगो ने जाना कि मछली पालन के लिए लोन कहां से मिलेगा इसके साथ कैसे मिलता है किन किन दस्तावेज की आवश्यकता होती है इस लेख में मैंने उल्लेख किया है इस लेख में दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

इस ब्लॉग पर ऐसे ही यूज़फुल कंटेंट डेली बेसेस पर पब्लिश किये जाते है अधिक जानकारी के लिए हमारे दूसरे आर्टिकल पढ़ सकते है यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिलत हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोग तक यह जानकारी पहुंचे और मत्स्य पालन को बढ़ावा मिले।

Leave a Comment