किसान क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलता है?

क्या आप KCC यानि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप बैंक से लोन लेना चाहते है और ये जानकारी नहीं है कि किसान क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलता है. किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर क्या होती है. किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कितनी जमीन चाहिए. इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस आर्टिकल में जानेगे इसे अंत तक पढ़े।

बैंक से लोन लेने की जानकारी अधिकतर लोगो को नहीं होती है वैसे बैंक के द्वारा बहुत सारे योजना के तहत ग्राहकों को लोन मुहैया करवाया जाता है लेकिन आवेदक को विस्तृत जानकारी न होने की जानकारी की वजह बहुत सारे आवेदक को लोन नहीं मिल पाता है कई आवेदक के द्वारा लोन फॉर्म अप्लाई तो कर दिया जाता है लेकिन किसी कारण वश उसे रिजेक्ट कर दिया जाता है।

सरकार की ओर किसानो के लिए कई प्रकार की योजनाए लायी जाती है जिससे किसानो को राहत मिले जैसे फसलों के नुकसान को किसानो के द्वारा रिकवर किया जा सके फसलों को उगाने के लिए अधिक कृषि यन्त्र की ज़रुरत होती है उसे पूरा किया जा सके फसलों को उगाने के लिए बीज खाद और दवाओं की ज़रुरत पड़ती है उसे किसान आसानी से पूरा कर सके इस लिए गवर्नमेंट के द्वारा किसानो के लिए केसीसी योजना की शुरुआत की गयी थी।

इस योजना का लाभ किसानो के द्वारा ही लिया जा सकता है इस योजना के लाभ के लिए आवेदक के पास कृषि सम्बंधित खेत और उससे जुड़े कागजात होने ज़रूरी है इस योजना का लाभ लेने के किसान का नाम किसान सम्मान निधि में पंजीकृत होना भी ज़रूरी है तभी किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे ले सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलता है?

kisan-credit-card-par-kitna-loan-milta-hai

किसानो की आर्थिक स्थिति सही करने के लिए सरकार के द्वारा KCC योजना की शुरुआत की गयी थी इस योजना का लाभ लेने के किसान के पास कुछ ज़रूरी दस्तावेज होने ज़रूरी है किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये किसान को कम व्याज दर पर लोन्स मुहैया करवाया जाता है इस लोन को खेती में या किसान अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है।

Kisan Credit card योजना में 4 फीसदी व्याज दर पर 3 लाख रूपये दिया जाता है वो भी चार फीसदी व्याज के साथ वैसे खेती पर बैंक 9 फीसदी व्याज दर के साथ लोन मुहैया करवाती है लेकिन केसीसी में सरकारी के द्वारा दो प्रतिशत का सब्सिडी दिया जाता है साथ ही केसीसी का किसान के द्वारा समय पर भुकतान करने पर 3 फीसदी का छूट भी मिलता है जिससे कम व्याज दर में किसानो को सिर्फ 4 फीसदी व्याज दर के हिसाब से केसीसी मिल जाता है।

केसीसी में आपको बिना खेत गिरवी रखे लोन मिल जाता है लोन लेने के लिए कुछ ज़रूरी दस्तावेज खेत के होना ज़रूरी है केसीसी में आपको 5 साल के लिए लोन्स मिल जाता है इस योजना में किसानो को कम व्याज पर 3 लाख रूपये दिए जाते है बिना खेत गिरवी रखे आप बैंक से केसीसी के जरिये लोन ले सकते है और पांच साल का उस रकम को वापस करने का मौका मिल जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना कब शुरू हुई?

कई लोगो ये नहीं पता होगा की केसीसी की शुरुआत कब हुयी थी तो मैं आपको बता दू किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुआत 1998 में की गयी थी किसानो की आर्थिक सुधार के लिए भारत सरकार ने इस योजना का शुरुआत किया था इस योजना से किसान अपने फसलों को सही ढंग से उगाने के लिए बैंक से लोन्स ले सकते है और खेती में आने वाले खर्चो को इस पैसो से पूरा कर सकते है।

केसीसी योजना कम ब्याज दर पर इसीलिए किसानो को दिया जाता है की किसान आसानी से इस रकम को वापस कर सके बिना किसी बोझ के, इस रकम से किसान फसल उगाने के लिए बीज खाद पांश और दवाओं को लेकर अच्छी फसल ऊगा सके इसके साथ किसान कृषि यन्त्र भी ले सके और खेती को करने में मदद पा सकते है।

यह पढ़े..

किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर।

केसीसी योजना पर किसानो को मात्रा 4 फीसदी व्याज दर पर लोन मुहैया करवाया जाता है वैसे खेती पर किसानो को 9 फीसदी ब्याज दर लोन्स मुहैया करवाया जाता है लेकिन सरकार के द्वारा केसीसी आवेदक को 2 फीसदी का सब्सिडी मिल जाता है उसके साथ साथ आवेदक समय से पहले केसीसी का भुगतान कर देता है तो 3 फीसदी का छूट और मिल जाता है जिस वजह से केसीसी आवेदक को बैंक को केवल 4 फीसदी व्याज दर पर ही किसान क्रेडिट कार्ड लोन मिल जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कितनी जमीन चाहिए?

केसीसी के माध्यम से कर्ज लेने के लिए किसान के पास अपना कुछ खेती लायक खेत यानि जिसमे फसल उगाया जा सके लेकिन कोई ज़रूरी नहीं है की किसान के पास अधिक खेती होगा तभी मिलेगा ऐसा बिलकुल भी नहीं है अगर किसान के पास 1 से 2 बीघे या इससे अधिक कृषि के लायक खेत है तो वह किसान केसीसी बनवा सकता है और इसका लाभ ले सकता है।

यहाँ केवल किसानो को ही नहीं बल्कि मछली पालन, पशु पालन, मुर्गी पालन, वाले व्यक्ति भी केसीसी के जरिये लोन ले सकते है भले अपनी खुद की जमीन न हो फिर भी पशु पालन मछली पालन मुर्गी पालन वाले व्यक्ति केसीसी से लोन्स प्राप्त कर सकते है ये बैंक से 2 लाख रूपये तक का कर्ज ले सकते है लेकिन आवेदक का उम्र न्यूनतम 18 साल होना चाहिए और अधिकतम 75 साल होना चाहिए।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट।

केसीसी के लिए कोई खास दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है यह डॉक्यूमेंट सभी लोगो के पास मौजूद होते है।

  • आईडी प्रूफ के लिए :- आधार कार्ड, पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, होना ज़रूरी है।
  • एड्रेस प्रूफ के लिए :- आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल, इस्तेमाल कर सकते है।
  • कुछ फोटो ग्राफ होने चाहिए।
  • एक सपथ पत्र होना चाहिए जिससे ये पता चलना चाहिए की आपने किसी दूसरे बैंक से कर्ज नहीं लिया है।

जमीन पर लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे।

  • कम व्याज दर पर लोन्स मिल जाता है जो केसीसी की अच्छी बात है इससे सस्ता व्याज किसी और योजना के तहत बहुत कम ही मिलता है।
  • केसीसी के जरिये 5 साल का लोन मिल जाता है लोन वाली रकम को वापस करने का 5 का मौका मिल जाता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड से हर किसान 3 लाख रूपये का लोन ले सकता है जो किसानो के ज़रूरतों को आसानी से पूरा कर सकता है।
  • केसीसी का सबसे अच्छी बात यह है खेत भी गिरवी रखने की ज़रुरत नहीं होती है बिना खेत के पेपर जमा किये आप बैंक से लोन्स ले सकते है इससे अच्छी बात क्या हो सकती है।
  • 3 दस्तावेज जुटाकर बैंक से लोन्स ले सकते है जो पहले से सभी के होता ही है बिना भाग दौड़ के लोन प्राप्त कर सकते है।
  • आवेदन करने के 15 दिनों के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते है।
  • केसीसी पशु पालन और मछली पालन वाले व्यक्ति भी ले सकते है यदि उनका खुद का खेत नहीं है तो भी केसीसी बनवा सकते है।
  • यदि आपको केसीसी नहीं मिलता है तो बैंकिंग लोकपाल को शिकायत भी कर सकते है।
  • किसानो के लिए बहुत ही अच्छी सुविधा है इस लोन्स योजना से फायदा उठा सकते है।

समाप्त

इस लेख में हम लोगो ने जाना है की किसान क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलता है इसके साथ कई प्रश्नो के उत्तर इस लेख में मैंने आपको बताये है जो केसीसी योजना से जुड़े है कोई भी आवेदक केसीसी लेने से पहले इस लेख को पढ़कर आसानी से केसीसी की जानकारी प्राप्त कर सकते है और ये भी जान सकते है की केसीसी किस व्याज दर पर मिलता है।

यदि आपको किसान क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित कोई सवाल न समझ आया हो या कोई प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा इस लेख के प्रति आपका कोई सुझाव है तो भी आप बता सकते है यह लेख आपको पसंद आया हो सहायता मिला हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे जो केसीसी योजना लेने के बारे में सोच रहे है।

Leave a Comment