पशुपालन क्रेडिट ऋण हेतु आवेदन पत्र ।

पशु पालन करने वालो की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है जिसके चलते है सरकार भी इन पशु पालको की काफी मदद कर रही है जिसमे पशु पालको को ऋण के साथ सब्सिडी भी सरकार मुहैया करती है लेकिन इस लेख हम आपको बताएँगे की पशुपालन क्रेडिट ऋण हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखते है इस विषय पर विशेष जानकारी मैं देने वाला हूँ।

कई किसान अपनी आय को बढ़ाने के लिए पशु पालन करते है पशु पालन कई जानवरो की जाती है कई किसान गाय, भैस, बकरी, मत्स्य, मुर्गी, और भेड़, पालने के लिए बैंक से या फाइनेंस कंपनी से लोन लेना चाहते है इसमें कई प्रकार के खर्चे होते है जो किसान के द्वारा एक ही समय पर इतने पैसे खर्च नहीं किये जा सकते है इसलिए कई किसान लोन लेना पंसद करते है।

किसानो की मदद के लिए सरकार भी कई योजनाओ को शुरू कर रही है पहले भी कई प्रकार की योजनाए शुरू की जा चुकी है उसके जरिये किसान अपनी आय को बढ़ाने के लिए दूसरे व्यवसाय शुरु कर सकता है उसके पूंजी के लिए किसान बैंक का सहारा ले सकता है और बैंक से ऋण ले सकता है और व्यवसाय शुरू कर सकता है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से किसान पशु पालन व्यवसाय के लिए यहाँ से ऋण प्राप्त कर सकते है और आय को बढ़ाने के लिए पशु पालन कर सकते है योजना के लाभ के लिए आप बैंक से ऋण ले सकते है और अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको आवेदन पत्र लिखना होता है किस तरह लिखेंगे यह जानकारी मैं देता हूँ।

पशुपालन क्रेडिट ऋण हेतु आवेदन पत्र।

पशु पालन क्रेडिट ऋण के लिए आपको बैंक जाना होगा और एक आवेदन पत्र लिखना होगा जिसमे आपको यह बताना होगा की मैं पशु पालन के लिए बैंक से लोन लेना चाहता हूँ आपको पूरी डिटेल्स में जानकारी देनी होगी की आप कौन से पशुवो की पालन करेंगे और कहा करेंगे ऐसी सारी जानकारी इसमें मेंशन करनी होगी।

आप जिस भी बैंक से पशु पालन के लिए लोन लेना चाहते है तो आपको उसके शाखा प्रबंध को एक आवेदन पत्र लिखना होगा जो आगे के लेख में यह जानकारी मैं देने वाला हूँ की आप किस तरह से लोन के लिए आवेदन पत्र लिख सकते है और बैंक से लोन प्राप्त कर सकते है।

वैसे बैंक से लोन लेने के लिए ज़रूरी दस्तावेज के साथ कई प्रकिया को पूरा करना होता है इसमें कई दस्तावेज के साथ आवेदन पत्र की मांग की जाती है और साथ ही आवेदक के द्वारा फॉर्म भरकर आवेदन पत्र साथ में संलग्न करके बैंक शाखा में जमा करना होता है उसके कुछ दिनों बाद वह लोन फॉर्म सीनियर अधिकारियो के द्वारा एप्रूव्ड की जाती है और आवेदक के खाते में पैसे क्रेडिट कर दी जाती है।

आवेदन पत्र कैसे लिखे?

ये लेख जानकारी के लिए लिखा जा रहा है इससे आप एक आईडिया ले सकते है की किस तरह से आवेदन पत्र लिख सकते है और पशु पालन के लिए लोन ले सकते है।

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

भारतीय स्टेट बैंक (बैंक का नाम लिखे)

कैसरगंज बहराइच (बैंक का पता लिखे)

विषय : पशुपालन क्रेडिट ऋण हेतु आवेदन पत्र।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं संतोष कुमार आपके बैंक का पहले से एक खाताधारक हूँ मैं पेशे से एक किसान हूँ मैं अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए मुर्गी पालन शुरू करना चाहता हूँ जिसके लिए मेरे पास उतना पूंजी नहीं है जितना इसे शुरू करने के लिए लग रहा है इसलिए मैं आपके बैंक से मुर्गी पालन के लिए ऋण लेना चाहते हूँ जिससे मैं मुर्गी पालन व्यवसाय को आसानी से शुरू कर पाए।

श्रीमान जी से विनर्म अनुरोध है की बैंक से मुर्गी पालन के लिए मुझे ऋण प्रदान करने का कष्ट करे आपका मैं सदा आभारी रहूँगा।

धन्यवाद्

दिनांक_________

आवेदक

नाम__________

पिता का नाम________

खाता सं० __________

मो०न०_________

हस्ताक्षर

आवेदन पत्र प्रारूप।

समाप्त

आशा है इस लेख के जरिये मैने आपको पशुपालन क्रेडिट ऋण हेतु आवेदन पत्र लिखने के बारे में बताया है आपको पसंद आया होगा और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा किस तरह से पशु पालन लोन के लिए बैंक को आवेदन पत्र लिखते है इसी तरह आप बैंक को आवेदन पत्र लिखकर ऋण के लिए पेशकश कर सकते है।

इस ब्लॉग के जरिये मैं आपने पाठको को लोन से जुड़े जानकारी के साथ आवेदन पत्र लिखने के बारे में भी जानकारी देता हूँ और बैंक से किस तरह ऋण लेते है इस पर भी मैं इस ब्लॉग पर आर्टिकल लिख रखे है जो आप पढ़कर बैंक से आसानी से लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके और किसानो को मदद मिल सके अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए।

Leave a Comment