lic होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

अधिकांश लोगो को होम लोन की आवश्यकता पड़ती है कोई किसी बैंक से लेता है तो कोई किसी बैंक से लेता है उसीमे से कई लोग एलआईसी से होम लोन लेते है लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है की lic होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से है इसी विषय पर हम लोग जानकारी प्राप्त करेंगे यह लेख होम लोन लेने वालो के लिए काफी उपयोगी हो सकता है इसलिए इसे पूरा पढ़े।

जिस तरह से लोन का क्रेज बढ़ रहा है सभी कामो को करने के लिए बैंक या ऋण देनी वाली कंपनी लोन मुहैया करवा रही है कई लोगो को घर बनवाने, प्लाट खरीदने, जमीन खरीदने, घर का रेनोवेशन करवाने, घर को मेन्टेन करवाने, के लिए लोन की आवश्यकता पड़ती है घर के कामो में काफी अधिक पैसा लगता है जोकि एक समय पर अधिकाशं व्यक्ति के पास ज्यादा पैसे नहीं होते है इसी कारण से होम लोन की आवश्यकता पड़ती है।

होम लोन्स आप किसी भी बैंक से ले सकते है लेकिन इस लेख में बताये गए सभी दस्तावेज आपके पास होने चाहिए सभी बैंको में आपसे यही दस्तावेज मागे जायेंगे इसलिए आप किसी भी बैंक या लोन देनी वाली संस्था से होम लोन लेने के बारे में सोच रहे हो तो इस लेख को अंत तक पढ़े काफी लोगो को यह समझ नहीं होती है किन किन ज़रूरी दस्तावेज की आवश्यकता है जिसके लिए काफी भाग दौड़ करना पड़ता है।

Home Loan काफी पॉपुलर हो चूका है बहुत सारे लोग होम लोन लेकर ही अपने सपनो का घर बनवाते है अच्छी लोकेशन पर प्रॉपर्टी खरीदते है या फिर प्लाट खरीदते है इन सभी चीजों के लिए काफी अधिक पैसो की आवश्यकता पड़ती है जोकि एक समय में अधिकांश लोगो के पास नहीं होता है इसलिए लोन का सहारा लेना पड़ता है लोन लेकर घर बनवा सकते है फिर उसे किस्तों में वापस कर सकते है जो एक लिमिटेड आय वाला इंसान है वो भी आसानी से चूका सकता है।

lic होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

lic-home-loan-ke-liye-awashyak-dastavej

होम लोन्स के लिए क्या आवश्यक दस्तावेज लगते है अधिकतर लोगो को पता नहीं होता है इसमें आपके पहचान के लिए दस्तावेज लगते है पते के दस्तावेज लगते है उसी के साथ प्रॉपर्टी के पेपर आवेदक के फोटोज और सिग्नेचर की ज़रुरत पड़ती है इनकम प्रूफ के लिए भी कुछ दस्तावेज लगते है उसके साथ लोन आवेदन फॉर्म भरकर बैंक में जमा कर सकते है।

मैं आपको बता दू जो नौकरी पेशा आवेदक तक उन्हें सैलरी स्लिप और फॉर्म 16 के फोटोकॉपी की आवश्यकता पड़ती है वही स्व-नियोजित को कुछ और दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी इसकी जानकारी हम आगे के लेख में प्राप्त करेंगे अधिकांश बैंको से या ऋण देनी वाली संस्था से लोन लेने के लिए इन सभी दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है।

किसी भी बैंक से होम लोन लेने से पहले उसके नियम शर्तो को एक बार ज़रूर ध्यान से समझ ले तो बेहतर होगा इस जानकारी के लिए आपको उन बैंक से संपर्क करना होगा जिस बैंक से होम लोन ले रहे है वही से आप ये भी जानकारी ले सकते है जो आपको होम लोन मिलेगा उस पर बैंक कितना ब्याज दर जोड़ेगा इन सभी विषय पर गहन अध्यन करना ज़रूरी है।

ऑनलाइन जानकारी लेने के लिए बैंक के वेबसाइट पर विजिट करके ले सकते है वेबसाइट पर भी सभी प्रकार के लोन्स से सम्बंधित जानकारी मेंशन होती है कितना ब्याज दर बैंक वसूलेगा क्या क्या दस्तावेज लगेंगे किन नियम शर्तो को ध्यान देना होगा इसके अलावा भी कई ज़रूरी बाते वेबसाइट पर मेंशन की होती है।

इसे भी पढ़े..

होम लोन के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

आवेदन फॉर्म – सभी प्रकार के लोन के लिए सबसे पहले आवेदन फॉर्म भरना होता है होम लोन लेने के लिए भी आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा यह फॉर्म बैंक से या बैंक की वेबसाइट से आप ले सकते है लोन के लिए क्या ज़रुरत पड़ेगा इस फॉर्म में मेंशन होगा और ये पता चल जायेगा की कौन कौन से दस्तावेज आपसे बैंक के द्वारा मागे जायेंगे।

केवाईसी डाक्यूमेंट्स – आधार कार्ड, पैन कार्ड, NRIs के लिए पासपोर्ट ज़रूरी है, ये सभी दस्तावेज आपके पास होने ज़रूरी है इन्ही डॉक्यूमेंट से केवाईसी पूरा होगा।

अड्रेस प्रुफ – होम लेते समय एड्रेस प्रूफ मांगा जाता है वर्तमान समय में आप कहा रह रहे है किस लोकेशन पर रह रहे है इसके लिए आप वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, इलेक्ट्रिसिटी बिल, गैस बिल, टेलीफोन बिल, राशन कार्ड, इसके अलावा कोई अन्य सरकारी मान्य प्रमाण निवास प्रमाण के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

सैलरी स्लिप – अगर आवेदक एक नौकरी पेशा है तो उसके पास पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप होनी ज़रूरी है इसकी छाया प्रति इस आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना पड़ेगा यह सैलरी स्लिप आपको कंपनी से मिल जायेगा।

फॉर्म 16 – ये भी नौकरी पेशा कर्मचारी को फॉर्म 16 की नक़ल इस आवेदन फॉर्म के साथ संलंग्न करना होगा इसमें एम्प्लोयी के आय और टैक्स के इनफार्मेशन छपी होती है यह आपको पिछले दो सालो की छाया प्रति निकालनी होगी जोकि आपके कंपनी से बड़ी आसानी से मिल जायेगा।

बैंक स्टेटमेंट – नौकरी पेशा या व्यसायिक आवेदक से बैंक स्टेटमेंट मांगा जा सकता है इसके लिए आप पहले से पिछले 6 से 12 महीने का स्टेटमेंट निकाल ले तो बेहतर होगा नौकरी पेशा वाले कर्मचारी सैलरी अकाउंट के स्टेटमेंट निकाले और बिज़नेस वाले व्यक्ति अपने करंट अकाउंट का स्टेटमेंट निकाल सकते है।

इनकम टैक्स रिटर्न – अगर आप पेशेवर या स्व-नियोजित है तो आपको पिछले 3 के इनकम टैक्स रिटर्न का फोटो कॉपी निकालना पड़ेगा और इसे आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा ये लोन ले लिए काफी ज़रूरी दस्तावेज है ये आपके पास होना ज़रूरी है।

प्रॉपर्टी का दस्तावेज – जिस प्रॉपर्टी, घर, प्लाट, फ्लैट, मकान, दूकान, जमीन, पर लोन करवाना चाहते है उसका मालिकाना हक़ आपके पास होना ज़रूरी है इन सभी दस्तावेज का फोटोकॉपी आपको आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ना पड़ता है अगर आवेदक के पास प्रॉपर्टी के मालिकाने हक़ का कोई प्रमाण नहीं है तो होम लोन मिलना मुश्किल है।

अगर इनमें से सभी दस्तावेज आपके पास मौजूद है तो आप बड़ी आसानी से होम लोन ले सकते है लेकिन नौकरी पेशा वाले कर्मचारी के लिए कुछ अलग दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी वही सेल्फ एम्प्लोयी के लिए कुछ अलग दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी इसलिए आप सेल्फ एम्प्लोयी है अपना बिज़नेस करते है तो उससे जुड़े दस्तावेज रेडी करे और नौकरी पेशा वाले लोग नौकरी से जुड़े दस्तावेज इकठ्ठा करके लोन ले सकते है।

घर बनाने के लिए लोन कैसे मिलेगा?

घर बनवाने के लिए आपको होम लोन लेना पड़ेगा होम लोन अधिकतर बैंक और ऋण देनी कंपनी मुहैया करवाती है आप इन सभी संस्थाओ से लोन मुहैया करवा सकते है और घर बनवा सकते है प्लाट फ्लैट मकान जमीन आदि खरीद सकते है होम लोन के लिए आप किसी भी बैंक से कांटेक्ट करके लोन ले सकते है।

आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा इसमें में हम लोगो ने जाना कि lic होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से है इससे जुडी अन्य जानकारी भी इस लेख में मेंशन की गयी है उसे भी पढ़ सकते है ऐसी ही लेख इस ब्लॉग पर पब्लिश की जाती है इसे आप पढ़कर ज्ञान ले सकते है और बैंक से संपर्क करके लोन ले सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट करके पूछ सकते है इसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा यह लेख पसंद आया हो सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके और ऐसी जानकारी से रुबरू हो सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!