7 और 8 साल के बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं?

7 और 8 साल के बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं विस्तार से लेख में चर्चा करने वाले है। बहुत सारे पेरेंट्स अपने बच्चों के वजन को लेकर काफी चिंतित रहते है। और परेशान रहते हैं। अगर आप भी अपने बच्चों का वजन कम देख रहे हैं। और वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको उन चीजों से रूबरू करवाएगा जो वजन बढ़ाने में कारगर होते हैं।

हर एक पेरेंट्स अपने बच्चे को सुंदर और स्वस्थ देखना चाहते है। अपने बच्चे को स्वस्थ बनाना चाहते है। और वह खोलते है की दुबले-पतले बच्चे को मोटा करने के लिए क्या करना चाहिए। उस पर हम इस लेख के माध्यम से जिक्र करेंगे। और आपको जानकारी देंगे। कि बच्चों को क्या खिलाना चाहिए जिससे उनका वजन बढ़ता है।

वजन बढ़ाने के लिए बॉडी को कई पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। अगर वह पोषक तत्व बॉडी को समय पर मिलता है। तो बॉडी का ऑटोमेटिक वजन बढ़ना शुरू हो जाएगा। लेकिन कई बार खाने-पीने के बावजूद भी कई बच्चों का वजन नहीं बढ़ता है। उसे लेकर पैरेंट चिंतित रहते हैं। लेकिन चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस लेख के माध्यम से काफी मिलने वाला है।

वजन बढ़ाना हो या घटाना उसके लिए प्रॉपर डाइट लेना काफी आवश्यक है। अगर आप वजन बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट ले रहे हैं। तो काफी अच्छा होगा। अगर अच्छी डेट नहीं ले रहे हैं। दुबले पतले हो जिससे कुपोषण लोग शिकार हो सकते हैं। बच्चे भी शिकार हो सकते हैं। इसलिए डाइट मजबूत करने की काफी जरूरत होती है।

7 और 8 साल के बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं?

7 और 8 साल के बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं, 8Years-ke-bachhe-ka-wajan-kaise-badhaye

वजन बढ़ाने के लिए बच्चों की डाइट खाने में कुछ ऐसी चीजें जोड़नी होंगी। जो बच्चों को हेल्प करें वजन बढ़ाने में। अगर आप इन चीजों को बच्चों के डाइट में यानी खाने पीने में जोड़ते है। तो आप अपने बच्चों का कम समय में वजन बढ़ा सकते हैं। लेकिन इसको डेली बेसेस पर फॉलो करना होगा।

बच्चो के स्वस्थ होने का वजन बढ़ाने का हर एक पैरंट का सपना होता है। कि अपने बच्चे को मोटा-ताजा और तंदुरुस्त देखें। अगर आपका भी बच्चा दुबला पतला है। तो आप अपने बच्चों के डाइट में इन चीजों का सेवन करवा सकते है जिससे सेहत दुरुस्त होगा।

वजन बढ़ाना हो या घटाना स्वस्थ के लिए दोनों काफी अच्छा होता है। साथ ही वजन बढ़ाने के लिए डाइट पर भी फोकस करना होता है। अगर इंसान की डाइट अच्छी है तो स्वस्थ अच्छा कर सकते हैं। अगर डाइट अच्छी नहीं है तो स्वस्थ रहने में उन्हें कठिनाई होगी। कई बार वह मोटापे का शिकार होंगे। या फिर दुबले पतले पन का शिकार होंगे।

अगर आप भी अपने बच्चे को मोटा और तंदुरुस्त करना चाहते हैं। तो इस लेख में बताई गई डाइट को और खाने पीने की चीजों को अपने बच्चों के डाइट में जोड़ सकते हैं। जिससे और अपने बच्चे को तंदुरुस्त कर पाएंगे।

दूसर लेख :

दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएंऐसे करे 15 दिन में पेट की चर्बी कम
मोटा होने के लिए क्या खाना पड़ेगा?पतले होने के लिए क्या पीना चाहिए?
पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें?

बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं?

दाल : वजन बढ़ाने के लिए बच्चों की डाइट पर काफी फोकस करना होगा। बच्चों के खाने में दाल शामिल करे। दाल सेवन करवाते हैं। तो बच्चे का वजन काफी आसानी से और कम समय में बढ़ता हुआ देखा जा सकता है। दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, पोटेशियम, जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जो बॉडी को स्ट्रांग बनाने में हेल्प करते हैं।

केला : वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे कारगर फल है। केला हर जगह आसानी से मिल भी जाता है। केला वजन बढ़ाने में लोगो को काफी हेल्प करता है। अगर आप अपने बच्चे को केला खिलाते हैं। तो आप अपने बच्चे का वजन आसानी से कम समय में बढ़ता हुआ देख सकते हैं। केला वजन बढ़ाने के लिए काफी अच्छा फल है।

ड्राई फ्रूट्स : वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स बच्चों को खिलाना भी जरूरी है। ड्राईफ्रूट में दूध मिलाकर भी दे सकते हैं। ड्राईफ्रूट में बादाम, काजू, किसमिस, एवोकाडो, मुनक्का, आदि जैसे ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते है। और अपने बच्चों को खिला सकते हैं। यह भी वजन बढ़ाने में बच्चों का हेल्प करेगा।

दूध : ड्राई फ्रूट के साथ-साथ दूध का भी बच्चों का सेवन करवा सकते हैं। इसके साथ-साथ शहद भी बच्चो को दे सकते है। जो वजन बढ़ाने में काफी हेल्प करेगा। अगर आप बच्चों को डेली दूध देते है। तो वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलेगा।

देसी घी : देसी घी बच्चों को खिलाना चाहिए। यह भी वजन बढ़ाने में काफी हेल्प करता है। अगर आपका बच्चा दुबला पतला है। तो आप अपने बच्चे को दाल, दाल खिचड़ी, सब्जी, में दे सकते है। यह भी वजन बढ़ाने काफी हेल्प करता है। घी भी आप अपने बच्चों के डाइट जोड़ सकते हैं।

अंडा और नॉनवेज : अगर आप एक नॉनवेजिटेरियन है। तो आप मीट मछली और अंडे का सेवन कर सकते हैं। और अपने बच्चों को भी करवा सकते हैं। जो वजन बढ़ाने में काफी हेल्प करता है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन है। तो आप अपने बच्चों की डाइट में अंडा मछली चिकन और मटन शामिल कर सकते हैं।

समाप्त

आशा करते हैं। लेख में दी गई जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। इस लेख के माध्यम से मैंने आपको बताया है। कि 7 और 8 साल के बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं, वजन बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए। डाइट में किन-किन चीजों को फॉलो करना चाहिए। और क्या खाने से वजन बढ़ेगा। इस पर मैंने विस्तार से चर्चा करते हुए आपको जानकारी दिया है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका उत्तर जानना चाहते है। उसे आप कमेंट में सेक्शन मेंशन पूछ सकते है। आपके कमेंट का उत्तर अवश्य दिया जाएगा। इस ब्लॉग पर इसके अलावा भी कई आर्टिकल हेल्थ से जुड़े पब्लिश किये जा चुके है। उसे भी आप पढ़ सकते हैं और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर इस लेख से हेल्प मिला हो। तो इसे आगे भी शेयर करें ताकि और लोग को भी इस लेख से हेल्प मिल सके और लोगों को हेल्थ से जुड़ी जानकारी मिल सके।

होम पेज : sevame.net

Leave a Comment