पुलिस पर निबंध | Essay On Police in hindi.

इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा की पुलिस पर निबंध कैसे लिखते है इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करेंगे और एक प्रारूप के साथ निबंध लिखेंगे अक्सर निबंध लिखने की आवश्यकता स्कूल कॉलेज में पड़ती है तो कई बच्चे कंफ्यूज हो जाते है क्या लिखे कैसे लिखे आदि इस लेख में जानकारी लिखी जाएगी।

पुलिस हर एक देश में होती है और उस देश के नागरिको से कानून पालन करवाना समाज में शांति व्यवस्था कायम रखना और शरारती व्यक्तियों को दण्डित करना इसके अतिरिक्त भी कई कार्य पुलिस के होते है इसी विषय पर आज हम लोगो एक निबंध लिखेंगे।

पुलिस पर निबंध।

police-par-nibandh

एक पुलिस कर्मी को चुस्त और तंदुरुस्त हमेशा देखा जाता है जो काफी मेहनत से पढाई करके कसरत करके दौड़ भाग करके पुलिस कर्मी में भर्ती होते है भर्ती होने के बाद शरीर पर खाकी वर्दी कमर पर काली रंग की बेल्ट पैर में काला या खाकी रंग का जूता होता है उसके अलावा कंधे पर पद के पहचान के लिए स्टार या निशान चिपका होता है और वह पुलिसकर्मी अपने ड्यूटी पर सुरक्षा के लिए तैनात होता है।

जिस प्रकार से सीमा पर सेना के जवान तैनात होकर देश की सुरक्षा करते है अतंगवादियो और दहशतगर्दियो से देश को बचाते है उसी प्रकार से पुलिस भी देश के अंदर रह रहे व्यक्तियों की सुरक्षा करती है देश में सही ढंग से कानून व्यवस्था का पालन करवाना शांति बनाये रखना अपराध को रोकना अपराधी व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही करना कानून का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों को नियंत्रण में रखना और आम नागरिको के जीवन और सम्पति का सुरक्षा करना परम कर्त्यव होता है।

पुलिस कर्मी के कार्य कठिन और चुनौती भरे होते है राज्यनेता की रैली हो जुलूस हो प्रदर्शनकारी हो बंदी हो या किसी प्रकार के धरने हो सभी में पुलिस यातायात व्यवस्था कराती है शांति ढंग से संपन्न करवाती है दंगे फसाद के समय पुलिसकर्मी सरकारी सम्पति की सुरक्षा करती है और उन दंगाइयों को पकड़कर दण्डित करती है राज्यनेताओ की व्यक्तिगत सुरक्षा करना और क्षेत्रीय नागरिको को चोरो और डकैतों से सुरक्षित करना पुलिस के कार्य होते है।

देश की सम्पति सार्वजानिक जगहों की देख रेख पुलिस करती है आम नागरिको के सुरक्षा की पुलिस पर जिम्मेदारी होती है कई पुलिस अपने जान को दांव पर लगाकर सर्च ऑपरेशन करते है किसी बड़े मामले को लेकर उसमे पुलिस के जान का भी काफी खतरा होता है वह रिस्क पुलिस लेकर आम लोगो को सुरक्षित करती है।

पुलिस कर्मी के ड्यूटी में कोई छुट्टी छोर नहीं होता है बल्कि रात दिन जागकर पुलिस अपने ड्यूटी पर तैनात होती है की कभी कोई घटना न घट जाये कठिन मेहनत परिश्रम करके पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी पूरी करते है उस हिसाब से शायद पुलिस को जितना वेतन मिलता है वो कम होता है अपने परिवार से दूर रह कर दूसरे परिवारों की सुरक्षा करते है।

अधिकांश व्यौहार पुलिस वालो के ड्यूटी पर ही मनाये जाते है क्योकि छुट्टी भी नहीं मिलती है व्योहारो में कई अलग अलग जगह पर ड्यूटी लगाई जाती है की आम जनता व्योहार को शांतिपूर्वक मना सके किसी प्रकार का कोई दंगा फसाद लड़ाई झगड़ा न हो ताकि हर वो क्षत्रिये नागरिक व्योहार खुसी से मना पाए।

सामान्य नागरिको के हिफाजत के लिए पुलिस बल अपने परिवार से दूर रहकर ड्यूटी करती है और क्षेत्र में किसी प्रकार का कोई मामला हो पुलिस बल उस मामले की सर्च ऑपरेशन करके दोषी को सजा देती है और उसे अदालत तक पहुँचाती है निर्दोष व्यक्तियों की हिफाजत करती है ताकि कोई निर्दोष फर्जी किसी मामले में सजा न पाए।

निष्कर्ष

मुझे आशा है की (पुलिस पर निबंध) लिखा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा अब आप आसानी से (Police par nibandh) लिख पाएंगे पुलिस पर जितनी भी बाते लिखी जाये कही जाये कही न कही कम ही रह जाती है क्योकि बहुत कठिन कार्य होता है हर किसी के बास्की बात नहीं है की पुलिस की ड्यूटी पर तैनात हो सके।

यदि इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप उसे पूछ सकते है उसके लिए आपको आर्टिकल के निचे कमेंट बॉक्स मिल जायेगा जिसमे अपना नाम ईमेल आईडी और प्रश्न टाइप करके मुझे सेंड कर सकते है उसका उत्तर आपको ज़रूर दिया जायेगा यह लेख पसंद आया हो लाभकारी लगा हो तो इसे शेयर करना न भूले ताकि और लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!