दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना | small business ideas.

क्या आप भी जानना चाहते है की दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना इसके बारे इस आर्टिकल में बात करने वाले है। अगर आप भी दो हजार में बिजनेस शुरू करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। और आसानी से अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। 

अगर आप भी दो हजार में बिजनेस शुरू करना चाहते है। तो इस आर्टिकल में कुछ बिजनेस के बारे में बात करने वाले है। जहां से अच्छी कमाई कर सकते है। आप जिस भी बिजनेस में रूचि रखते है उस बिजनेस को चुन सकते है। और उस बिजनेस को आसानी से शुरू करके एक अच्छी कमाई कर सकते है। 

आप जिस भी बिजनेस को शुरू करना चाहते है उस बिजनेस के बारे में अच्छे से रिसर्च करने के बाद ही अपना पैसा लगाए। और एक छोड़े लेवल से शुरू करके और थोड़ा सा मेहनत करके अपना बिजनेस बड़े लेवल तक ले जा सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है। 

2000-me-suru-kare-ye-business-kamaye-lack-rupye-mahina

चाय का बिजनेस 

अगर चाय के बिजनेस की बात की जाये तो आप एक छोड़े लेवल से शुरू कर सकते है। जैसा की 2000 से भी शुरू कर सकते है तब आपको थोड़ा मेहनत करने की जरुरत होगी और एक अच्छी कमाई कर सकते है। आज के समय में चाय सबसे ज्यादा बिकने वाली चीज है। आज के समय में चाय सबकी फेवरेट है और आज के समय के चाय बहुत बिकता है। चाय हर मौसम में बिकता है चाहे गर्मी हो या सर्दी हो या बरसात का मौसम हो। चाय सब मौसम  में बिकता है। भारत में आपको हर जगह पर चाय की दुकान मिल जाएगी और भारत में चाय के शौखिन आपको हर जगह मिल जायेंगे। इस लिए यह बिजनेस काफी प्रॉफिटेबल रहता है। और कम पैसे में इसे कोई भी शुरू कर सकता है और अच्छी कमाई कर सकता है। बस एक चीज का ध्यान देना है की जहा पर आप चाय का बिजनेस शुरू करना चाहते है। उस क्षेत्र के बारे में थोड़ा रिसर्च करने के बाद ही वहा बिजनेस स्टार्ट करें। ताकि आपको अच्छा प्रॉफिट हो सकें। और इस बिजनेस को धीरे धीरे एक बड़े लेवल पर भी ले जा सकते है। यह बिजनेस ऐसा है की आपको ज्यादा सीखने की कोई जरुरत नहीं है बस आपको चाय बनाना आना चाहिए। आज के समय चाय बनाना हर किसी को आता है। 

चाय की दुकान कहा खोले:- अब बात आती है की चाय की दुकान कहा खोले की ज्यादा प्रॉफिट हो। चाय की दुकान आप एक अच्छी जगह पर खोले ताकि आपको अच्छी कमाई हो। जैसे आप चाय की दुकान बस स्टॉप और रेलवे स्टेशन,कॉलेज के बाहर और एक अच्छी भीड़ वाली जगह पर खोले. और ऐसे बहुत से जगह है जहां पर आप चाय की दुकान खोले सकते है जिससे आपको अच्छा प्रॉफिट हो सकता है। ऐसी जगह पर आप चाय का बिजनेस शुरू करें जहां से आप छोड़े लेवल से स्टार्ट करके एक अच्छे लेवल तक ले जा सकते है। और वहा से आप अच्छी कमाई कर सकते है।

किराना स्टोर 

अगर आप गॉव में बिजनेस करना चाहते है तो 2000 में एक अच्छा और छोड़ा किराना स्टोर का बिजनेस कर सकते है। गॉव में एक छोड़ा किराना स्टोर का बिजनेस 2000 में स्टार्ट कर सकते है। और आप धीरे धीरे उस बिजनेस को आगे बढ़ा सकते है और आप अच्छी कमाई कर सकते है। ऐसे में आप गॉव में देखे होंगे की एक छोड़ा सा किराना स्टोर का बिजनेस होता है और आप कम बजट में किराना स्टोर का बिजनेस शुरू कर सकते है। 

जैसे जैसे आपको उस बिजनेस से अर्निंग होते जाये तो उस बिजनेस को आप बड़ा कर सकते है। और इस बिजनेस को काफी अच्छा बिजनेस माना जाता है। इस बिजनेस को आप चाहे तो ज्यादा पैसा लगाकर भी कर सकते है। अगर आप ज्यादा पैसा लगाकर बिजनेस करेंगे तो आप को ज्यादा प्रॉफिट होगा। अगर आप चाहते है की छोड़ा किराना स्टोर का बिजनेस करने का तो 2000 में आप किराना स्टोर का बिजनेस शुरू कर सकते है। और अच्छी कमाई कर सकते है। 

मूँगफली का बिजनेस 

आप मूँगफली का 2000 से बड़ी आसानी से शुरू कर सकते है। सर्दियों में मूँगफली का बिजनेस बहुत ही अच्छा चलने वाला बिजनेस माना जाता है। हालांकि सत्य यह है की मूँगफली सर्दियों में ही दिखाई देती है। इस लिए लोग इसे ज्यादा पसंद करते है। आप मूँगफली का बिजनेस 2000 में बड़ी आसानी से शुरू कर सकते है और इस बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते है। इस समय सर्दियों का मौसम चल रहा है। अगर आप सोच रहे है बिजनेस के बारे तो इस समय आप मूँगफली का बिजनेस शुरू कर सकते है। और आप आज के समय अच्छी कमाई कर सकते है। 

गोलगप्पे का बिजनेस  

गोलगप्पे का बिजनेस भी एक अच्छा बिजनेस माना जाता है यह बिजनेस आप 2000 में आसानी से शुरू कर सकते है और एक अच्छी कमाई कर सकते है। अगर आप चाहे तो यह बिजनेस बड़े स्तर से भी शुरू कर सकते है। गोलगप्पे का सामान आप मार्केट से लेकर आप अपने घर भी गोलगप्पे बना सकते है। और मार्केट में आप बेच कर अच्छे पैसे कमा सकते है। और गोलगप्पे बनाने का काम आप अपने गॉव और शहर में भी शुरू कर सकते है। 

गोलगप्पे का बिजनेस बहुत अच्छा बिजनेस माना जाता है। यह बिजनेस एक अच्छा प्रॉफिटेबल बिजनेस है। आप यह बिजनेस 2000 में आसानी से शुरू कर सकते है। और आप थोड़ा मेहनत करके अच्छी कमाई कर सकते है। अगर आपके पास पैसा है तो आप इस बिजनेस में ज्यादा पैसा लगाकर बड़े लेबल से भी आप स्टार्ट कर सकते है। और अच्छी कमाई कर सकते है। ऐसे बहुत से बिजनेस है जो आप 2000 में शुरू कर सकते है और अच्छा प्रॉफिट आपको हो सकता है। 

ऑनलाइन बिजनेस 

अगर आप ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते है तो आप छोड़े लेबल से बिजनेस को स्टार्ट कर सकते है। बस आपके पास थोड़ी सी स्किल होनी चाहिए। अगर आपके पास स्किल है तो ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते है और ऑनलाइन बिजनेस से अच्छा पैसा कमा सकते है। इसमें कुछ बिजनेस बताये गए है। वहा से आप ऑनलाइन बिजनेस चुन सकते है। 

  • Facebook  से आप पैसा कमा सकते है। 
  • Instagram  से आप पैसा कमा सकते है। 
  • Blogging  से आप पैसा कमा सकते है। 
  • Youtube     से आप पैसा कमा सकते है।
  • Share market से आप पैसा कमा सकते है। 

ऐसे बहुत से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहा से एक अच्छी अर्निंग कर सकते है। बस आपके पास स्किल होनी चाहिए। अगर आपके पास स्किल है तो इन सारे प्लेटफॉर्म से बड़ी आसानी से पैसा कमा सकते है। और अगर आपके पास स्किल नहीं भी है तो इन सारे प्लेटफॉर्म के बारे में सीख सकते है। और इन सारे प्लेटफॉर्म के बारे में सीख के अच्छा पैसा कमा सकते है।

और पढ़े:-

अंतिम शब्द 

अब या उम्मीद करते है की इस लेख में दी गई जानकरी समझ में आया होगा। इस लेख में बताया गया है की 2000 बिजनेस कैसे शुरू कर सकते है और 2000 में कौन कौन से बिजनेस आप शुरू कर सकते है। इसके बारे में विस्तार से चर्चा किया गया है। अब हम यह आशा करते है की इस लेख से आपको हेल्प मिला होगा और आप को बिजनेस के बारे आईडिया हो गया होगा। 

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ा किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। आपके प्रश्न का उत्तर आप को अवस्य मिलेगा। अगर को इस लेख से हेल्प मिला हो तो आप और लोगो में शेयर जरूर करे ताकि और लोगो को भी हेल्प मिल सकें। और बिजनेस आसानी से शुरू कर सकें।    

Leave a Comment