5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें – (7+ बिज़नेस प्लान)

अक्सर लोगो के द्वारा बिजनेस शुरू करने के लिए कई ऐसे बिजनेस की तलाश की जाती है। जिसमें कम Investment हो और अच्छा Business हो। अगर आप भी ऐसा ही बिजनेस खोज रहे हैं। जो 5000 के निवेश में बिजनेस शुरू कर पाए। या 5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें, इस पर जानकारी जानकारी देने के लिए तैयार है।

वैसे बहुत सारे बिजनेस मौजूद है। जिस से शुरू किया जा सकता है। लेकिन ऐसे भी Business है। जिसमे अधिक Investment की आवश्यकता होती है अधिक पैसे लगाने की जरूरत होती है। अधिक इन्वेस्टमेंट वाले बिज़नेस कई लोगो के द्वारा नहीं शुरू किया जाता है। अगर आप भी कम इन्वेस्टमेंट वाला बिजनेस शुरू करना चाहते है। तो यहां पर आपको कुछ ऐसे बिजनेस आईडियाज बताए जाएंगे। जो आपके लिए काफी लाभकारी होंगे।

क्या आप अपना कोई स्टार्टअप करना चाहते हैं। उसे कम निवेश से शुरू करना चाहते है। तो यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा। यहां पर कुछ ऐसे Business ideas आपके साथ साझा किए जाएंगे। जो आप 5000 की निवेश में आप शुरू कर पाएंगे। अगर आप ऐसा ही व्यवसाय करना चाहते हैं। तो इस आलेख से आपको जानकारी मिलने वाला है।

वैसे छोटे बिजनेस आइडियाज भी मौजूद है। जिसे हम लोग कम निवेश से शुरू करके काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। लेकिन कई लोगो को लगता है छोटे बिजनेस में उतना प्रॉफिट नहीं किया जा सकता है। जितना बड़े बिजनेस में किया जाता है। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है छोटे कई ऐसे बिजनेस मौजूद हैं। जहां पर काफी अच्छा Revenue Generate किया जा सकता है।

5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें, 5000-se-koun-sa-business-shuru-kare

अगर आप भी कोई ऐसा ही बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो यहां पर हम आपको कई ऐसे बिजनेस बताएंगे। जिसे आप कम निवेश से शुरू कर सकते हैं। जोकी 5000 रूपये में बड़ी आसानी से इन बिजनेस को शुरू कर पाएंगे। और बिज़नेस से अच्छा कमाई भी कर पाएंगे।

बहुत सारे ऐसे छोटे बिजनेस है जिसको शुरू किया जा सकता है। और कम से कम निवेश में शुरू किया जा सकता है। अगर आपका 5000 रूपये का बजट है। और इसी में इसी बजट में आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है। तो बड़ी आसानी से इन बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। और इन बिजनेस काफी आगे भी ले जा सकते हैं।

बिज़नेस कोई भी बिजनेस हो उसको छोटे स्तर से ही शुरू किया जाता है। भले ही बाद में काफी बडे स्तर तक ले जाए जा सके और ले जाते हैं। लेकिन शुरुआत हर एक छोटे स्तर से ही होता है। कम निवेश से ही होता है। स्टार्टिंग में इतना पैसा नहीं होता है। कि अपने बिजनेस में ज्यादा-ज्यादा पैसा निवेश कर पाए।

अगर ऐसा ही आपके साथ हो रहा है। और आप कम से कम निवेश में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है। छोटे बिजनेस को शुरू करें। छोटे स्तर से और धीरे-धीरे बिजनेस बढ़ाएं।

कोई जरूरी नहीं बिजनेस में बहुत ज्यादा पैसा लगाया जाए शुरुआती दौर में। कम से कम पैसा लगाकर भी अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। उसके बाद धीरे-धीरे इस बिजनेस को ग्रो करें।

10000 में कौन सा बिजनेस करें- 40+ बिज़नेस12 महीने चलने वाला बिजनेस
एक लाख रुपये में कौन सा बिजनेस कर सकते है?50000 में कौन सा बिजनेस करे?

5000 से शुरू करे ये बिज़नेस

इन बिज़नेस की शुरुआत आप पांच हजार रूपये लगाकर कर सकते है। उसके बाद धीरे धीरे करके इन बिज़नेस को बढ़ा सकते है।

टी स्टॉल का बिजनेस

अगर आपके आसपास में Tea Stall नहीं है। तो आप टी स्टॉल यानी चाय बेच सकते हैं। इसे आप चाय की टपरी भी बोल सकते हैं। टी स्टॉल कम इन्वेस्टमेंट में आप शुरू कर सकते हो। अगर आपकी टी स्टॉल अच्छी चलती है। तो आप काफी अच्छे लेवल तक इसे ले जा सकते है। आज आपको देखना चाहिए छोटे स्तर के चाय बेचने वाले आज करोड़ों का टर्नओवर कर रहे हैं।

फास्ट फूड का बिजनेस

कम निवेश में बिजनेस की बात की जाए। तो फास्ट फूड का नाम जरूर आता है। फास्ट फूड में बहुत सारे ऐसे चाइनीस फूड्स और पानी पूरी, आलू टिक्की, फिंगर चिप्स, मोमोज, ऐसे बहुत सारे फास्ट फूड है। जिसका बिजनेस शुरु कर सकते हैं। यह काफी अच्छा बिजनेस है और कम समय में इसको ग्रो भी किया जा सकता है।

कुल्लड़ बनाने का बिजनेस

अगर आप कुल्हड़ बनाने का बिजनेस करते हैं। तो यह भी काफी अच्छा बिजनेस है। इसमें आपको मिट्टी के कुल्हड़ बनाकर और बेचना होगा। जो मार्केट में कुल्हड़ में खाने पिने की चीजों को बेचते है। जैसे चाय, पिज़्ज़ा, लस्सी, और कई चीजें कुल्हड़ में बेची जाती हैं। तो वहां पर आप उन्हें कुल्लड़ बेच सकते हैं।

मूंगफली का बिजनेस

अगर मूंगफली की बात की जाए। तो काफी कम निवेश से मूंगफली का बिजनेस शुरू किया जा सकता है। इस रोड साइड इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको बहुत ज्यादा चीजों की आवश्यकता नहीं होती है। मूंगफली का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं। और कम से कम निवेश में शुरू कर सकते हैं।

फूलों का माला बनाये

फूलों का माला अक्सर लोगो को ज़रुरत पड़ता है। जब लोगों के घर में खुशियां होती हैं। तो उन्हें फूलो के माला की जरूरत होती है। और कैसे चीजों के लिए के माला की आवश्यकता होती है। अगर आप फूलों का माला बनाकर बेचते है। तो भी काफी अच्छा बिजनेस है।

जूस का बिजनेस

आप चाहें तो कम पैसे में जूस का बिजनेस भी शुरू कर सकते है। क्योंकि जूस बेचने के लिए बहुत ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। जूस में फ्रेश जूस बेच सकते हैं। जैसे- मौसमी का जूस, गन्ने का जूस, ऐसे कई चीजों का जूस बेच सकते हैं।

आइसक्रीम का बिजनेस

अगर आप आइसक्रीम का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो इसे भी कम पैसे में शुरू कर सकते हैं। अगर आप आइसक्रीम बना नहीं सकते हैं। तो आइसक्रीम बनाने वाली कंपनी से लेकर आप बेच सकते हैं। ये भी काफी अच्छा बिजनेस है। इसमें कंपनी भी सपोर्ट करती है। यह बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है।

अंत

उम्मीद करते हैं। आपको यहां से बिजनेस आइडियाज मिले होंगे। और अब आप आसानी से 5000 में बिजनेस शुरू कर पाएंगे। अब आपको यहां से पता लग गया होगा। 5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें, अगर आपको यहां से बिज़नेस आइडिया मिला हो और इस लेख से हेल्प मिला हो। तो मुझे कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताये।

ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और भी आर्टिकल पब्लिश है। उन्हें भी पढ़े और अधिक जानकारी प्राप्त करें। इस लेख से हेल्प मिला हो। तो इसे आगे भी शेयर करें। ताकि और लोगो को भी हेल्प मिल सके। और लोग भी बिजनेस शुरू कर पाए।

Leave a Comment