प्रधान मंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलता है?

प्रधानमंत्री आवास योजना से सरकार उन असहाय गरीब को पक्के घर में रहने का सौगात देती है। जो कच्चे घरो में रह रहे है। इस सरकारी योजना से गरीब कच्चे घरो को पक्के घर में बदल सकते है। लेकिन क्या आपको इसके बारे में जानकारी है। कि प्रधान मंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलता है 2022, और प्रधानमंत्री आवास योजना लोन कैसे प्राप्त करें इस विषय पर लेख में चर्चा करेंगे।

इस योजना से सरकार का ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले गरीब असहाय के कच्चे घरो और झोपड़ियों को पक्के घरो में बदलने का उद्देश्य है। जिसे वित्तीय वर्ष 2015 – 16 में शुरू किया गया था। इस योजना से बहुत सारे गरीब और असहाय लोगो के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में घर बनाये गए है।

साथ ही इस योजना से स्वच्छ जल, शौचालय, बिजली, सफाई, गैस सिलेंडर, भी लोगो दिया जाता है। जिससे एक गरीब व्यक्ति अपने जीवन को सही ढंग से व्यतीत कर सके। यह जीवन की मुलभुत वस्तुए और सुविधाएं है। जिसकी हर एक व्यक्ति को आवश्यकता होती है।

इस योजना से सरकार के द्वारा दिए जाने वाले लाभ लाभार्थी के सीधे आधार कार्ड से लिंक अकाउंट में भेजा जाता है। ताकि व्यक्ति को पूरा लाभ मिल सके। और इस योजना से मिलने वाला पैसा कई किस्तों में मिलता है। यह पैसा एक क़िस्त में नहीं मिलता है। जो एक के बाद दूसरी क़िस्त उसके बाद तीसरी क़िस्त मिलती है।

प्रधान मंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलता है?

pradhanmantri-awas-yogna-me-kitna-paisa-milta-hai

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में लाभार्थी को एरिया के हिसाब से घर बनाने के लिए पैसे मिलते है। यदि लाभार्थी मैदानी क्षेत्र में घर बनवाने के लिए इस योजना का लाभ लेना चाहता है। तो उसे कुल 1,20,000 रूपये मिलेगा। यह राशि लाभार्थी के अकाउंट सीधे सरकार के द्वारा लाभ दिया जाता है।

वही पहाड़ी एरिया में रहने वाले लाभार्थी यानि आईएपी क्षेत्रों में रहने वाले लाभार्थी को कुल 1,30,000 रूपये तक लाभ दिया जाता है। जिससे लाभार्थी अपने घर का निर्माण पक्के घर में कर पाए। यह रकम लाभार्थी को तीन किस्तों में मिलती है। जो एक के बाद एक दी जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना से मिलने वाले लाभ लाभार्थी को तीन किस्तों में दिया जाता है। पहला क़िस्त लाभार्थी को घर के मंजूरी होने के बाद तुरंत मिलती है। उसके बाद दूसरी क़िस्त घर का नीव रख दिया जाता है। तब उसे दूसरी किस्ते की राशि उसके बैंक अकाउंट में भेजा जाता है। आखरी यानि तीसरी क़िस्त लाभार्थी को खिड़की, दरवाजा, लिंटर, और छत, ढालने से पहले दिया जाता है।

इस तरह से प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभार्थी को लाभ मिलता है। इसके लिए कोई भी आवेदन कर सकता है। आवेदन करते समय अपने सही दस्तावेज के साथ ही आवेदन करे। यदि आपका लिस्ट में नाम आ जायेगा। तो आपको सरकार की ओर आवास योजना का लाभ मिल जायेगा।

दूसरे लेख

प्रधानमंत्री आवास योजना लोन कैसे प्राप्त करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने से पहले इस योजना की कुछ शर्ते है। उस पर आपको ध्यान देना ज़रूरी है। यदि इन शर्तो को फॉलो नहीं करते है। तो आपको इस योजना से कोई भी लाभ नहीं मिलेगा। यदि इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आपको यह शर्त फॉलो करने होंगे।

  • आवेदन करने वाले के किसी भी सदस्य के इंडिया में पक्का घर नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत सरकार और राज्य सरकार का कोई आवासीये योजना का लाभ न उठा रहा हो.
  • लाभार्थी और परिवार प्राथमिक लोन संस्थान से pmay सब्सिडी का लाभ न उठा रहा हो।
  • लाभार्थी को आवास योजना के तहत आंवटित हुए घर में 5 वर्ष रहना होगा।
  • इसके अलावा भी कई शर्तो पर आपको ध्यान देना होगा

उसके बाद आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आप आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के बाद आपके सभी दस्तावेज जांचे जायेंगे। उसके बाद सब कुछ सही होने पर आपको इस योजना लाभ मिल जायेगा।

इस योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप pmaymis.gov.in की इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है। साथ ही आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है। और ऑनलाइन फॉर्म भी डाउनलोड कर सकते है।

समाप्त

इस लेख में शेयर की गयी इनफार्मेशन से आपको पीएम आवास योजना से जुडा है। साथ ही मैंने आपको इस लेख ये भी बताया है। कि प्रधान मंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलता है इसके अतिरिक्त पीएम आवास योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते है। उससे जुडी भी जानकारी मैंने इस लेख के माध्यम से देने का प्रयास किया है।

कई सरकारी योजनाओ से जुडी जानकारी के आलेख आपको इस ब्लॉग पर देखने को मिल जायेंगा। जिसमे पीएम एजुकेशन लोन, पीएम वाहन लोन योजना, पीएम रोजगार योजना, से जुडी जानकारी के लेख पहले से शेयर कर रखा हूँ। अधिक जानकारी के लिए दूसरे लेख के लिंक पर क्लिक करके आप पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुडा जानकारी आपको मिला हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर मेंशन करे। और इस लेख से जुड़ा आपका कोई भी प्रश्नो हो। तो भी आप कमेंट सेक्शन में बता सकते है। अगर इस लेख हेल्प मिला हो। तो आप इस लेख दुसरो तक भी शेयर करे।

2 thoughts on “प्रधान मंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलता है?”

Leave a Comment