निबंध क्या है – निबंध कितने प्रकार के होते हैं?

इस आर्टिकल में हम लोग जानेगे की निबंध क्या है. निबंध कितने प्रकार के होते है. निबंध का अर्थ है निबंध के भाग कितने होते है. अधिकांश को पता नहीं होता है लेकिन यहा आपको निबंध सम्बंधित पूर्ण जानकारी इस लेख में आपको देने वाला हूँ।

अक्सर आपने यह देखा होगा किसी महत्वपूर्ण विषय पर विस्तृत में जानकारी लिखना या किसी व्यक्ति के ऊपर पूर्ण जानकारी लिखना विचारो को प्रकट करना सही भाषा का इस्तेमाल करना भावो को प्रकट करना।

निबंध का आकर सिमित होता है इसे कम से कम शब्दों और ज्यादा से ज्यादा शब्दों में लिख सकते है निबंध से किसी व्यक्ति का अवतार लिखा जा सकता है निबंध में निजीपन होता है किसी के पर्सनल जीवन के बारे लिखा जाता है आइये जानते है Nibandh Kya hai.

निबंध क्या है?

nibandh kya hai

निबंध दो शब्दों से मिलकर बना है नि और बंध इसका अर्थ अच्छी तरह बंधा हुआ या एक दूसरे से मिलता जुलता हुआ होता है इनकी भाषा विषय के अनुकूल होती है इसे निबंध की शक्ति बोलते है।

निबंध में सन्दर्भ के रूप में प्रस्ताव और रचना का उल्लेख करना जो किसी महान व्यक्ति का शब्दों में उल्लेख किया जाता है निबंध में वही बात लिखी जाती है जो उस विषय से सम्बंधित होती है जो उस विषय से भटक जाये या इधर उधर की बात लिखे तो उसे निबंध का नाम नहीं दे सकते है।

निबंध को अंग्रेजी में Essay कहते है जो अगला शब्द पिछले शब्द से जुड़ा या सम्बंधित होता है ऐसी गद्य रचना जो किसी विषय पर कर्मबंध रूप से लिखी हुयी अर्थात वह रचना हो जो विचारपूर्वक कर्मबंध रूप में बंधा हुआ हो।

निबंध किसी विषय वस्तु पर सटीक नियमित और सुन्दर शब्दों में लिखा हुआ होना चाहिए निबंध मुख्यता 500 से 1000 शब्दों तक के निबंध मध्यम वर्ग के निबंध में रखा जाता है यही अगर 1000 शब्द से ज्यादा लिखा जाये तो दीर्ध निबंध शामिल हो जायेगा।

निबंध कितने प्रकार के होते हैं?

अब प्रश्न है की निबंध के प्रकार की तो मैं आपको बताता हूँ निबंध मुख्यता चार प्रकार के होते है इस पर विशेष जानकारी प्राप्त करेंगे।

  • वर्णात्मक निबंध
  • विचारात्मक निबंध
  • भावात्मक निबंध
  • विश्लेषणात्मक निबंध
  1. वर्णात्मक निबंध : किसी वस्तु खेल या त्यौहार व्यक्ति घटना के ऊपर लिखे निबंध को वर्णात्मक निबंध कहते है इस प्रकार के निबंध अधिकतर बच्चो से विद्यालय में लिखने को बोला जाता है यह घटनाये रोचक होनी चाहिए जिससे पढ़ने वाला बोर न हो इस प्रकार के निबंध को कम से कम शब्द में लिखे ताकि पढ़ने वाला व्यक्ति दिलचस्पी ले।
  2. विचारात्मक निबंध : किसी विशेष टॉपिक को लेकर निबंध लिखा जाता है जैसे आतंकवाद, अहिंसा, विवाह, नस्लवाद, गरीबी, राष्टीय एकता, या किसी सामजिक कार्यकर्म पर लिखा जाता है इन विषयो पर निबंध लिखना थोड़ा सा कठिन ज़रूर होता है लेकिन कई चीजों कई बातो से रूहबरू करवाती है।
  3. भावात्मक निबंध : किसी विचार कथन दोहा भाव पर लिखे गए निबंध को भावात्मक निबंध कहते है इस विषय पर निबंध लिखने पर किसी के भाव को व्यक्ति करना होता है लेकिन विषय की विस्तृत जानकारी होना ज़रूरी है तभी उस विषय पर विशेष बातो को लिखकर प्रकट किया जा सकता है।
  4. विश्लेषणात्मक निबंध : इसमें हम लोग भारत चीन के विवाद पर पाकिस्तान के विवाद पर बढ़ते डॉलर के रेट पर अन्तर्राष्टीय और अर्थव्यवस्था पर निबंध लिखकर जारूक और सुझाव दे सकते है इन विषयो पर निबंध लिखने से पहले विषय की विस्तृत जानकारी जानकारी होना ज़रूरी है।

और पढ़े…

निबंध लिखने की ज़रूरी बाते।

  • निबधं जब भी लिखे किसी विषय किसी वस्तु पर लिखे आसान शब्द में लिखे जो बोलचाल में आने वाली भाषा है वही इस्तेमाल करे।
  • निबधं को एक सादे पेपर पर लिखे और सूंदर लिखे ताकि पढ़ने वाला व्यक्ति को अच्छा और आकर्षित लगे।
  • लिखते वक़्त ध्यान दे अपनी बातो को कम से कम शब्दों में लिखे बात पूरी करे लेकिन कोशिश करे जितना कम शब्द में लिख सकते है लिखे।
  • विषय को ध्यान में रखते हुए लिखे जिस विषय पर लिख रहे वही विषय से सम्बंधित पूरी बात लिखे कुछ यहाँ से कुछ वहा से न लिखे।
  • निबंध हो सके कागज के पेपर पर ही लिखे नाकि नोट पैड पीडीएफ फाइल में निबंध लिखे यदि आपको काफी दूर लिखकर किसी को भेजना हो तो शार्ट फॉर्म में लिखकर भेज सकते है।

निबंध का अर्थ है.

निबंध का अर्थ आप इस प्रकार से समझ सकते है किसी वस्तु व्यक्ति व्यौहार बिचार भाव आदि पर विशेष बाते लिखना और लिखकर अगले को समझाना ही निबंध का अर्थ होता है निबंध दो सब्दो से मिलकर बना हुआ है जिसका अर्थ होता है निबंध में एक दूसरे शब्द से तालमेल होना ज़रूरी है।

निष्कर्ष

मुझे आशा है आपको यह लेख सिखाया होगा की निबंध क्या है. इसका अर्थ क्या है. यह कितने प्रकार का होता है इन सवालो की विशेष जानकारी आपको इस लेख में मिल गया होगा उम्मीद है यह लेख आपको पसद आया होगा और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।

यदि इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते है उसका जवाब आपको अवश्य दिया जायेगा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो लाभकारी लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

2 thoughts on “निबंध क्या है – निबंध कितने प्रकार के होते हैं?”

Leave a Comment