लोन बंद करने के लिए एप्लीकेशन – खाता बंद करवाने के लिए एप्लीकेशन

बहुत सारे लोगो के द्वारा बैंक से और ऋण देने वाली कंपनियों से लोन लिया जाता है। उसके बाद ईएमआई के जरिये बैंक को लोन रकम चुकाई जाती है। या पूरा लोन रकम को जमा करके लोन अकाउंट बंद किया जाता है। लोन अकाउंट बंद करने के लिए आवेदक को एप्लीकेशन लिखना पड़ता है। इस लेख में इसी विषय पर चर्चा करेंगे। कि लोन बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे, या खाता बंद करवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

बैंक में One settlement के लिए यानि एक ही बार में लोन रकम को जमा करके लोन खाता बंद करने के लिए उधारकर्ता को एक एप्लीकेशन लिखना पड़ता है। लेकिन अधिकतर लोगो को सही ढंग से एप्लीकेशन लिखना नहीं आता है। जिसके चलते वह अपना लोन अकाउंट बंद नहीं कर पाते है।

लोन सेटलमेंट के लिए उधारकर्ता को पहले बैंक में एप्लीकेशन देना होगा। जिसमे आवेदक को यह बताना होगा। की आप किसी कारणवश अपना कर्ज एक मुश्क भुगतान करके उतारना चाहते है। फिर बैंक एप्लीकेशन को देखेगा। अगर आपका कारण वास्तविक लगता है। तो उसे बैंक द्वारा स्वीकार कर लिया जायेंगा।

जब हममें से कोई लोन लेता है। तो लोन को बैंक में ईएमआई के जरिये रीपेमेंट करना होता है। जो बैंक और ग्राहक के बीच सहमति के अनुसार ईएमआई सेट की जाती है। ईएमआई को महीने दर महीने जमा करना होता है। अगर उधारकर्ता एक ही बार में लोन रकम को जमा करके लोन अकाउंट बंद करना चाहे तो उसे एप्लीकेशन लिखना होगा।

लोन बंद करने के लिए एप्लीकेशन

बैंक के द्वारा सेट की गयी ईएमआई में ही बैंक अधिकतर उधारकर्ता से लोन का रीपेमेंट करवाता है। लेकिन कई लोगो के पास कुछ पैसे आ जाते है। या नौकरी छूट जाने को लेकर वह अपना लोन अकाउंट का एक ही बार में रीपेमेंट करके बंद करना चाहते है।

बिना लोन का रीपेमेंट किये कोई भी उधारकर्ता लोन अकाउंट नहीं बंद कर सकता है। लोन चुकाने के दो विकल्प होते है। उधारकर्ता ईएमआई के जरिये लोन चुकाए या फिर वन टाइम सेटलमेंट करके लोन रकम अदा करे। लेकिन वन टाइम सेटलमेंट के लिए उधारकर्ता को पहले बैंक में एप्लीकेशन देना पड़ता है।

किसी भी प्रकार का लोन अकाउंट हो उधारकर्ता चाहे हो उसे वन टाइम सेटलमेंट के जरिये अपना लोन अकाउंट पूरी तरह से बंद कर सकता है। लेकिन लोन रकम को उधारकर्ता को एक ही बार में बैंक में जमा करना होगा। उसके पश्चात् बैंक लोन अकाउंट बंद करेगा।

अगर आप लोन खाता बंद करना चाहते है। तो आपके पास उतने पैसे होने चाहिए जितने आपको लोन अकाउंट में पैसे जमा करने है। अगर आप कॅश मौजूद है। तो लोन अकाउंट का वन टाइम में सेटलमेंट कर सकते है। बस आपको इसके लिए कुछ दिनों पहले बैंक को एक सेलटेमेंट एप्लीकेशन लिखकर देना होगा।

दूसरे लेख

लोन खाता बंद करवाने के लिए एप्लीकेशन

एप्लीकेशन देने के कुछ दिनों बाद ही वन टाइम सेटलमेंट की सुविधा या मौका मिलता है। जब बैंक आपके एप्लीकेशन को स्वीकार करेगा। तब आपको वन टाइम सेटलमेंट करना होगा।

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंध

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया

गोमतीनगर लखनऊ

विषय :- लोन खाता बंद करने के सम्बन्ध में

महोदय

सविनय निवेदन है। कि मैं प्रार्थी संदीप कुमार वर्तमान में आपके बैंक में ऋण खाता धारक हूँ। मेरा खाता सं० 00000000123 है। मैंने सन 2021 में 5 लाख का होम लोन आपके बैंक से लिया था। मैं पिछले 2 – 3 महीनो से बैंक की क़िस्त नहीं चूका पा रहा हूँ। जिसका कारण है। मेरा नौकरी छूट गया है। और सम्भव नहीं है। की मेरा नौकरी कुछ दिनों में लग सकता है। इसे देखते हुए मैंने लोन खाता बंद करने का फैसला लिया है।

श्रीमान जी आपसे अनुरोध है। की मेरी इस स्थिति को देखकर संभावित छूट प्रदान करे। लोन खाता बंद करने के लिए में वन टाइम सेटलमेंट करना चाहता हूँ। जिसका ब्याज सहित एक बार में भुगतान करके खाता बंद करना चाहता हूँ। वन टाइम सेटलमेंट करने की अनुमति दे आपका सदा आभारी रहूँगा।

धन्यवाद्

दिनांक_____

नाम_____

पता______

मो० न०________

एप्लीकेशन प्रारूप

loan-band-karne-ke-liye-application

लोन खाता के लिए एप्लीकेशन

ऊपर बताये गए प्रार्थना प्रारूप को देखकर आप अपने लोन खाता को बंद करने के लिए एप्लीकेशन लिख सकते है। एप्लीकेशन में आप अपना कारण बताकर बैंक को एप्लीकेशन लिख सकते है। और ऋण का एकमुश्क निपटान कर सकते है। एप्लीकेशन में ऐसा ही कारण लिखे जो बैंक को वास्तविक लगे और आपका एप्लीकेशन स्वीकार करके एकमुश्क निपटान करने का मौका दे।

आशा करते है। लेख में लिखी गयी जानकारी लोन बंद करने के लिए एप्लीकेशन या खाता बंद करवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे से सम्बंधित जानकारी मिली होगी। इस ब्लॉग पर एप्लीकेशन लिखने के सम्बन्ध में कई आर्टिकल पहले से पब्लिश किये जा चुके है। जो आप देखकर बैंक या अन्य किसी विभाग को एप्लीकेशन लिखना सिख सकते है।

उम्मीद है इस लेख से आपको हेल्प मिला हो। इस ब्लॉग लोन और क्रेडिट कार्ड से संबधित भी जानकारी शेयर की जाती है। इसके लिए आप पहले से पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है। यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले। ताकि और लोगो को इस लेख से हेल्प मिल सके।

Leave a Comment