हमारे त्योहार पर निबंध Class 5,6,7,8 के लिए कैसे लिखें?

आज हम लोग जानेगे की हमारे त्योहार पर निबंध Class 5,6,7,8 कैसे लिखें। इसके बारे में आज हम विस्तार से चर्चा करने वाले है। कई बार स्कूल में निबंद लिखने के लिया बोला जाता है। तो बहुत से स्टूडेंट निबंद नहीं लिख पाते है। तो इस लिए आज विषय पर चर्चा करने वाले है। अगर आप भी नहीं जानते है। की निबंद कैसे लिखें। तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े और समझकर आर्टिकल लिख सकते है। इस लेख में हम बताने वाले है। की हमारे त्योहार पर निबंद कक्षा 5,6,7,8 के लिए कैसे लिखें। इसके बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले है। 

त्योहार चाहे धार्मिक या फिर राष्ट्रीय त्योहार हो हम लोग सभी त्योहार को धूम धाम से मानते है। हमारे देश में सभी त्योहार मनाये जाते है। चाहे दीपावली या होली या फिर ईद हो आदि ये सभी त्योहार धूम धाम से मनाये जाते है। सभी त्योहारों का अपना अलग अलग एक विशेष महत्व होता है। जिसके अनुसार ही मनाया जाता है। 

भारत त्योहारों की नगरी है। जहां हर प्रकार के लोग रहते है। और हर तरह के त्योहार मनाये जाते है। और भारत में हर त्योहार सभी लोग मिलकर मनाते है। चाहे दीपावली हो या फिर ईद हो यहां सभी लोग एक साथ त्योहार मानते है। अगर हिन्दुओ में दीपावली होता है। तो वह लोग मुस्लमानो को इन्वाइट करते है। फिर साथ में त्योहार मिलते है। और अगर मुस्लमानो में ईद होती होती है। तब वह लोग हिन्दुओ को बुलाकर त्योहार मिलते है।

हमारे त्योहार पर निबंध for class 5 

hamare-tyohar-per-nibandh-class-5-6-7-8

दीपावली:- भारत में सबसे लोगप्रिय त्योहार दीपावली माना जाता है। जिसे रोशनी वाला त्योहार माना जाता है। दीपावली के लिए पांच दिन समर्पित है। यह पांच दिन है। जिसमें धनतेरस और नरक चतुर्दशी, लक्ष्मी पूजा,गोवर्धन पूजा भैया दूज। दीपावली एक ऐसे त्योहार है। जहां लोग सरस्वती, लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते है। और लोग शाम की पूजा करने के बाद रोशनी फैलाने के लिए दिया और मोमबत्ती जलाते है। जिससे रातो में रोशनी फैलती है। और रात में देखने में बहुत खूबसूरत लगता है। और दीपावली के दिनों में छुट्टियो से पहले ही दुकान और मकानों में सफ़ाई शुरु हो जाती है। इसके अतिरिक्त बहुत से लोग अपने घरों को सजाने के लिए रंगोली और जीवंत रोशनी का उपयोग करते है। 

हमारे त्योहार पर निबंध for class 6 

ईद:- मुसलमानो में ईद का त्योहार सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। और ईद खुशियों का त्योहार है। जिससे सारे मुसलमान ईद मनाते हैं। ईद के दिन आस पास के सारे मुसलमान ईदगाह में इकट्ठा होकर ईद उल फित्र की नमाज अदा करते हैं। और अपने गुनाहों की माफी मांगते हैं। और गरीब लोगों के लिए दुआ करते हैं। एक इस्लामिक कैलेंडर में दो बार ईद मनाई जाती है। एक ईद उल फित्र और एक ईद उल अज़हा यह दो ईद मनाई जाती है। ईद उल फित्र एक पवित्र रमजान के बाद आता है। रमजान में 1 महीने का रोजा रखना होता है। उसके बाद ईद आता है। और ईद के 2 महीने दस दिन के बाद ईद उल अज़हा का त्योहार मनाया जाता है। और जब ईद उल अज़हा आता है। तब बहुत सारे लोग हज के लिए रवाना होते हैं। ईद उल अज़हा के दिन हाजियों का हज पूरा होता है। और ईद उल अज़हा के दिन हाजी लोग अपना हज पूरा करके घर के लिए वापस रवाना होने लगते है। 

हमारे त्योहार पर निबंध for class 7

होली:- होली एक ऐसा त्योहार है जो सभी हिंदू लोग मनाते है। होली एक रंगबिरंगा त्योहार है। होली को सभी लोग बहुत उत्साह और मस्ती से मनाते है। प्यार भरे रंग से सजा यह पर्व हर धर्म,संप्रदाय,जाति के बंधन को खोलकर भाई-चारा का संदेश देते है। इस दिन सभी लोग अपने पुराने गिले-शिकवे को भूल कर गले मिलते है। और एक दूसरे को रंग लगते है। बच्चे और बूढ़े सभी लोग रंग से खेलते है। फाल्गुन मास की पूर्णिमा को यह त्योहार मनाया जाता है। और होली के साथ अनेक कथाएं जुड़ी है। होली मानाने से पहले ही रात को होली जलाई जाती है। तभी सुबह होली मानते है। होली के त्योहार को लेकर विशेष कर बच्चे काफी उत्साह और खुशी मनाते है। और वे होली जलाने के लिए पहले से ही लकड़ियों का इंतजाम करने लगते है। गॉव में तो लकड़िया आसानी से मिल जाती है। लेकिन शहर में बच्चे घरों में पड़े ख़राब फर्नीचर आदि की तलाश में रहते है। लेकिन शहर में लकड़ियों का व्यवस्था करना काफी मुश्किल का काम माना जाता है। लेकिन कहीं ना कहीं से लड़कियों का व्यवस्था करके होली जलाते है। 

हमारे त्योहार पर निबंध for class 8

रक्षाबंधन:- रक्षाबंधन भारतीय संस्कृति में महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। भाई-बहन के प्यार और संबंद को मनाता है। यह पर्व श्रावण मास के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस त्योहार के दिन बहन अपने भाई के हाथों पर राखी बांधती है। जिसका मतलब होता है। की भाई अपने बहनों की रक्षा करेगा। राखी का यह पंरपरागत आचरण भाई-बहन के प्यार और संबंद महत्वपूर्णता को भी प्रकट करता है। इस दिन बहन अपने भाई  विशेष उपहार देती है। और भाई अपने बहनो को हसी खुशी से आशीर्वाद देते है। रक्षाबंधन अपने परिवार में खुशिया और एकता की भावना को बढावा देता है। यह दिन भाई-बहनो के बीच विषेश संबंद को मज़बूत बना देता है। और उनके प्यार को और गहराई से मज़बूत बना देता है। इसके साथ ही यह पर्व भाई बहन के आपसे समर्थन और साथीपन की महत्पूर्णता को भी प्रकट करता है। समारोह खास त्योहारी इस दिन को और भी यादगार बनाते है। रक्षाबंधन के माध्यम से हम अपने परिवार के सभी सदस्यो के साथ समय बिताते है। और खुशीया मनाते है 

अंतिम शब्द 

अब हम आशा करते है। की इस लेख दी गई जानकारी आपको समझ में आया होगा। इस आर्टिकल के माध्यम के कुछ विषय पर चर्चा किया गया है। जैसे की कक्षा 5 के लिए दीपावली पर निबंद,कक्षा 6 के लिए ईद पर निबंद और कक्षा 7 के लिए होली पर निबंद,कक्षा 8 के लिए रक्षाबंधन पर निबंद इन सरे विषय पर निबंद लिखने के लिए विस्तार से चर्चा किया गया है। अब हम यह उम्मीद करते है। अब आप बड़ी आसानी से निबंद लिख सकते है। 

अगर आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा किसी भी प्रकार का प्रश्न है। तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। आपके प्रश्न का उत्तर आपको अवश्य मिलेगा। अगर आपको इस आर्टिकल के हेल्प मिला हो तो अपने दोस्तों में शेयर जरुर करें। ताकि और लोगों को हेल्प मिल सकें। और आसानी निबंद लिख पाए। 

और भी पढ़े :-

Leave a Comment