मेरा देश भारत पर निबंध हिंदी में।

मेरा देश भारत पर निबंध हिंदी में. कैसे लिखे अकसर लोग निबंध लिखने के लिए इंटरनेट पर सवाल खोजते है तो आज का लेख इसी विषय पर बेस्ड है मेरा देश महान निबंध हिंदी में कैसे लिखेंगे।

मेरे देश भारत की जितने अधिक शब्द लिखकर तारीफ की जाये कम ही है लेकिन लेख में भारत की खूबसूरती और विशेषताओ पर कुछ शब्द लिखेंगे कई हमारे स्कूली छात्रों और कॉलेज के छात्रों को निबंध लिखने को बोला जाता है।

अधिकतर छात्र नहीं लिख पाते है इसके लिए आप यह लेख पूरा पढ़े इसमें आपको भारत पर निबंध कैसे लिखे पूर्ण जानकारी दी गयी इसे पढ़कर कोई भी छात्र बड़ी आसानी से हमारा देश भारत पर निबंध हिंदी में. लिख सकता है।

मेरा देश भारत पर निबंध हिंदी में।

mera-desh-bharat-per-nibandh-hindi-me

मेरे देश भारत पर मुझे गर्व है मैं भारत जैसे खूबसूरत देश में जन्म लिया हूँ मुझे हमेशा गर्व रहेगा अनेक अनेक प्रकार की संस्कृति, परंपरा, व्यौहार मनाये जाते है, भावनाये, भाषाएँ बोली जाती है, आदि पर काफी गर्व है।

भारत दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा देश है भारत दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है भारत को इंडिया और हिंदुस्तान के नाम भी जाना जाता है भारत की राजधानी दिल्ली में है भारत के 29 राज्यो में तरह तरह की भाषाएँ बोली और समझी जाती है।

मेरे देश भारत की जनसंख्या 136 करोड़ से अधिक है जिसमे अनेक अनेक प्रकार के लोग निवास करते है भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है जिसमे हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन, अन्य धर्म के लोग निवास करते है सभी धर्मो को एक सामान दृष्टि से देखा जाता है।

मेरे देश भारत में कई व्योहार मनाये जाते है जिसमे 26 जनवरी, 15 अगस्त, 2 अक्टूबर गाँधी जयंती, होली, ईद, बकरा ईद, दिवाली, दसहरा, मुहर्रम, क्रिश्मस, रक्षाबंधन, इसके अतिरिक्त भी अलग अलग राज्यों में कई पर्व मनाये जाते है।

भारत की परंपरा और संस्कृति की चर्चा पुरे विश्व में होती है इसीलिए हर वर्ष हजारो विदेशी भारत भर्मण करने के लिए आते है और भारत के खूबसूरती को देखते है।

लगभग दो सौ साल तक भारत में अंग्रेजो ने राज्य किया और भारत को आर्थिक तौर से कमजोर कर दिया भारतीयों पर कई प्रकार के अत्याचार किये गए आपस में फूट डालने का काफी प्रयास किया एक दूसरे को लड़ाने का अंग्रेजो ने काफी प्रयास किया यह सब देखकर स्वतंत्रता के लिए फैसला हुआ जिसमे चनशेखर आजाद, भगत सिंह, गाँधी जी, नेता जी, के अतिरिक्त कई स्वतंत्रता सेनानी शामिल थे और स्वतंत्रता के लिए प्राणो की बलि दी।

भारत में हिंदी, उर्दू, पंजाबी, मराठी, अंग्रेजी, नेपाली, बांग्ला, कश्मीरी, गुजरती, तेलगु,मलयालम, सिंधी, तमिल, मणिपुरी, संस्कृति, आदि भाषाओ को बोली और समझी जाती है जो अलग अलग शहर और राज्य में बोली जाती है।

मेरे देश भारत में लोकतंत्र पर विश्वाश रखा जाता है सभी व्यक्ति का अपना अपना हक़ है और उन्नति करने के लिए सभी के पास सामान अवसर प्राप्त है जिसका हक हर भारतीये को प्राप्त करने का है।

15 अगस्त 1947 में देश आजाद हुआ 26 जनवरी 1950 को भारत एक गणतांत्रिक देश बना भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद जी बने और भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू जी बने।

भारत में कई प्रसिद्ध इमारते है जैसे ताजमहल, लाल किला, कूबमीनार, हवा महल, चार मीनार, रांची का स्तूप, इंडिया गेट, गेटवे ऑफ़ इंडिया, बिकटोरिया मेमोरियल, मैसूर महल, आदि मौजूद है।

मेरा देश भारत कृषि प्रधान देश है 70 प्रतिशत से अधिक आबादी गांव में रहती है 30 प्रतिशत आबादी छोटे बड़े शहरो में रह रही है भारत की 60 प्रतिशत आबादी युवा है प्रत्येक युवक देश का भविष्य है।

भारत में अनेक अनेक प्रकार की फसल उगाई जाती है जैसे गेहू, मक्का, धान, अरहर, उरद, मसूर, गन्ना, चना, जव, मूंगफली, तम्बाकू, आलू, टमाटर, मटर, आदि के अतिरिक्त कई फसलों की खेती की जाती है तरह तरह की फ़ूड रेसिपी बनाई और खाई जाती है।

हमारे देश में काफी अच्छी मेहमान नवाजी की जाती है जिसके लिए दुनिया भर में जाना जाता है किसी गैर को भी अपना बनाकर बहुत सारी खिदमद और इज्जत करते है इस मामले मेरा देश काफी आगे रहता है।

भारत की राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा है राष्टीय चिन्ह अशोक की लाट है राष्टीय पशु बाघ है राष्ट्रीय पक्षी मोर है राष्ट्रीय खेल मैदानी हॉकी है राष्ट्रीय गान जन गण मन है राष्टीय गीत वनदे मातरम है राष्टीय मुद्रा रुपया है राष्ट्रीय फल आम है राष्ट्रीय फूल कमल है राष्ट्रीय वृक्ष बरगद है राष्ट्रीय जलिये जीव गंगा डालफिन है।

और पढ़े…

निष्कर्ष

मुझे आशा है आपको यह निबंध लेख पसंद आया होगा इसमें हम लोगो ने सीखा है की मेरा देश भारत पर निबंध हिंदी में। कैसे लिखे है या मेरा देश महान निबंध हिंदी में कैसे लिखे। इसकी पूर्ण जानकारी एक प्रारूप के साथ इस आर्टिकल में तैयार किया गया है।

हमारे देश भारत पर जितने शब्द लिखे जाये कम ही है हमे गर्व है इस देश में जन्म पाने के लिए यहाँ तरह तरह की हरयाली दिखाई देती है तरह तरह के लोग कई मजहब है जो बहुत ही प्रेम भाव से रहते है भारत में कई धर्म है जो अलग अलग देवी देवताओ और ईश्वर को मानते है सभी के व्योहार को सभी लोग मिलकर मानते है चाहे वो होली दिवाली हो या ईद बकरा ईद हो।

भारत एक खूबसूरत देश है जिसमे बहुत कौशल के व्यक्ति है जो तरह तरह के कार्य करते है नयी नयी चीजों को सीखते समझते है कई भाषाएँ बोली जाती है अनेक अनेक सुविधाएं भारत के लोगो के पास मौजूद है।

यदि यह आपको लेख पसंद हो इसमें अपने देश भारत से जुडी जानकारी दी गयी है जिसे आपको शेयर करना चाहिए ताकि और लोगो को इस आर्टिकल से भारत पर निबंध लिखने में आसानी हो इस लेख से सम्ब्नधित कोई प्रश्न है तो आप कमेंट कर सकते है उसका जवाब आपको अवश्य दिया जायेगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!