20000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

नौकरी पेशा लोगो के द्वारा अपने सैलरी के अनुसार लोन लिया जाता है। जिससे बैंक को आसानी से वापस कर दे। लेकिन बैंक से 30000, 25000, 20000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है? इस विषय पर हम विस्तृत जानकारी इस लेख के माध्यम से देंगे। इसके लिए लेख को अंतिम तक पढ़े।

बैंक या ऋण देने वाली संस्थानों से अक्सर लोगो के द्वारा ऋण लिया जाता है। उधारकर्ता उतना ऋण लेना पसंद करता है। जितना उसे ज़रुरत है। जितना वह आसानी से बैंक को रीपेमेंट कर सकता है। क्योकि बैंक या दूसरे ऋण देने वाले संस्थानों से लिए ऋण को समय पर नहीं वापस कर पाते है। तो काफी परेशानिया का सामना करना पड़ सकता है।

आवेदक अपने आय स्रोत्र के हिसाब से ऋण लेना पसदं करते है। ताकि वह अपने ऋण राशि को आसान किस्तों में चूका सके। यदि उधारकर्ता टाइम से ऋण राशि बैंक को नहीं वापस करता है। तो उसका सिविल स्कोर ख़राब हो जाता है। जिसमे उसे आगे ऋण लेने में कठिनाई आती है। इसलिए उतना ही लोन ले जितना आप आसानी से वापस कर सकते है।

अधिकांश कामो के लिए लोगो के द्वारा बैंक और NBFC से लोन लिया जाता है। जैसे- महगी चीजों को खरीदने के लिए लोन, पढाई के लिए लोन, घर खरीदने और बनवाने के लिए लोन, निजी कामो के लिए लोन, व्हीकल खरींदने आदि के लिए लोन, लोगो के द्वारा लिया जाता है।

20000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

20000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है, 20000-ki-salary-par-kitna-loan-mil-sakta-hai

कई बार लोगो को इमरजेंसी में पैसो की आवश्यकता पड़ जाती है। लेकिन उस समय कोई विकल्प न होने के कारण पर्सनल लोन लेने का विचार बनाते है। बीस हजार की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है। तो मैं आपको बता दूँ पर्सनल लोन एक तरह से अनसिक्योर्ड लोन है पर्सनल लोन आवेदक के क्रेडिट हिस्ट्री, लोन चुकाने की क्षमता, प्रोफाइल, आदि देखकर लोन राशि निर्धारित की जाती है।

20 हजार की सैलरी पर 2 लाख रूपये तक पर्सनल लोन आसानी से मिल जायेगा। वैसे कई संस्थानों के द्वारा सैलरी के 24 गुना पर्सनल लोन दिया जाता है। इससे अधिक भी मिल सकता है। जोकी अलग अलग ऋण देने वाली संस्थाने निर्धारित करेंगे। की आवेदक को उसके प्रोफाइल के अनुसार कितना लोन और कितने ब्याज दर मिल सकता है।

वही होम लोन की बात की जाये तो आवेदक अपने सैलरी के 60 गुना अधिक होम लोन ले सकता है। क्योकि होम लोन एक तरह से सिक्योर्ड लोन होता है। होम लोन में आवेदक को प्रॉपर्टी के पेपर भी रखने होते है। सिक्योर्ड लोन सैलरी के 60 गुना तक बैंक और एनबीएफसी से लिया जा सकता है।

पर्सनल लोन और लोन लेने के मुकाबले काफी आसान से और कम दस्तावेजीकरण से मिल जाता है। लेकिन होम लोन में कागजी काम अधिक होता है। कई डॉक्यूमेंट बैंक में जमा करने होते है तब आवेदक को होम लोन मिलता है। होम लोन मिलने में आवेदक को समय भी लगता है पर्सनल लोन के मुकाबले।

बैंक और एनबीएफसी संस्थानों के द्वारा दो तरीके से लोन मुहैया करवाए जाते है। जिमे सिक्योर्ड लोन और अनसिक्योर्ड लोन शामिल होता है। सिक्योर्ड लोन लेने के लिए आवेदक को प्रॉपर्टी को गिरवी के रूप में रखना होता है। वही अनसिक्योर्ड लोन में आवेदक को गिरवी के रूप भी नहीं रखना होता है।

होम लोन के लिए कितना सैलरी होना चाहिए?

होम लोन आवेदक अपने सैलरी के अनुसार ले सकता है। होम लोन लेने के लिए मिनिमम और मैक्सिमम सैलरी निर्धारित नहीं की गयी है। लेकिन आपकी जितनी भी सैलरी है। उसके 60 गुना अधिक होम लोन अधिकांश बैंको और एनबीएफसी संसथानो से प्राप्त कर सकते है।

आइये एक उदाहरण के जरिये से समझते है। मानलीजिए आपकी सैलरी 20,000 रूपये है इसे आप 60 से गुणा करके पता कर पाएंगे। इतनी सैलरी पर आप 12,00,000 रूपये होम लोन ले सकते है। अगर आपकी सैलरी 30,000 है तो आप 15,00,000 रूपये होम लोन प्राप्त कर सकते है। इसी तरह आप अपने सैलरी को 60 से गुणा करके पता कर सकते है। की आपको होम कितना मिल सकता है।

पर्सनल लोन के लिए कितना सैलरी होना चाहिए?

पर्सनल लोन के लिए भी किसी भी बैंक या ऋण देने वाले संसथान के द्वारा निर्धारित नहीं किया गया है। लेकिन आप अपने सैलरी के 24 गुना अधिक बैंक और एनबीएफसी संस्थानों से लोन प्राप्त कर सकते है। अगर आपकी सैलरी 20,000 रूपये प्रतिमाह है। और यह सैलरी आपके बैंक अकाउंट में आती है। तभी बैंक इस सैलरी मान्य होगी कि आपको 20 हजार सैलरी प्रतिमाह मिलता है।

20 हजार को आप 24 से गुणा करेंगे 4,80,000 रूपये करीब पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है। लेकिन यह सभी बैंको में अलग अलग हो सकता है। इसके अलावा भी आवेदक का प्रोफाइल, सिविल स्कोर, और लोन चुकाने की क्षमता देखि जाएगी उसके अनुसार ऋण देने वाले संस्थान निर्धारित करेंगे की आवेदक को कितना लोन मिलेगा।

सैलरी पर किस ब्याज दर पर लोन मिलेगा?

ब्याज दर सभी बैंको और प्राइवेट ऋण देने वाले संस्थानों के सेम नहीं होते है। इसलिए सैलरी पर मिलने वाले लोन पर सभी बैंक और लोन के प्रकार पर निर्भर करता है। की आप किस तरह का लोन किस बैंक ले रहे है। अगर आप सैलरी पर होम लोन लेते है। तो उस पर लगने वाला ब्याज दर अलग होगा।

अगर आप पर्सनल लोन या किसी दूसरे प्रकार का लोन लेना चाहते है। तो उस पर लगने वाला ब्याज दर अलग हो सकता है। इसलिए लोन लेने से पहले आपको यह जानकारी बैंक से लेनी आवश्यक है। जिस भी संस्थान से आप लोन लेना चाहते है। वहा से आप लोन राशि और उस पर लगने वाला ब्याज दर पता कर सकते है।

25000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

25 हजार की सैलरी पर भी उसी प्रकार से लोन रकम पता कर सकते है। जिस प्रकार से आपने ऊपर लेख में पढ़ा है। अगर आपकी मानसिक वेतन 25 हजार रूपये है। तो आप पर्सनल लोन सैलरी के 24 गुना अधिक ले सकते है। वही होम लोन लेने की बात की जाये तो 60 गुना बैंक या एनबीएफसी संस्थान ले सकते है। 25 हजार नौकरीपेशा वाले लोग पर्सनल लोन 6 लाख और होम लोन 15 लाख रूपये तक ले सकते है।

क्या आपको इस लेख में बताई जानकारी से हेल्प मिला है। क्या आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिला है। इस लेख में मैंने आपको बताया है कि 20000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है? और इससे अधिक सैलरी पर पर्सनल लोन कितना मिल सकता है। और होम लोन कितना मिल सकता है। इस पर मैंने विस्तार से जानकारी प्रस्तुत की है।

यदि इस लेख से हेल्प मिला हो तो आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्नो के उत्तर मिले हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताये। अगर इस लेख से जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे आप कमेंट करके पूछ सकते है। इस लेख हेल्प मिला हो तो शेयर भी करे।

2 thoughts on “20000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?”

  1. Mein 60 sal ka hon kya mujhe home loan mil sakta hai mujhe 20000 penssin milti hai

    Reply

Leave a Comment