25000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

हर किसी का एक सपना होता है। कि अपना खुद का एक अच्छा सा घर हो। लेकिन अधिकांश लोग इस सपने को पूरा करने के लिए होम लोन का सहारा लेते हैं। या पर्सनल लोन का सहारा लेते हैं। लेकिन  वेतन भोगी यह जानना चाहते हैं। कि सैलरी पर कितना लोन मिलता है। 25000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है यह जानकारी नहीं होती है। इसी विषय पर हम आगे लेख में चर्चा करेंगे।

नौकरी पेशा कर्मचारी अपने सैलरी के अनुसार बैंक से ऋण लेने का सोचते हैं। लेकिन 20000 की सैलरी पर लोन या 25000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है। यह जानकारी लोगों नहीं होती है। यह कोई चिंता का विषय नहीं है इस लेख के जरिए से मैं आपको इसी विषय पर विस्तार से जानकारी देने वाला हूं।

हममें से ऐसे बहुत सारे लोग है जो होम लोन लेकर अपने सपनों का घर बनाना चाहते हैं। लेकिन उनके सैलरी के अनुसार कितना होम लोन मिलेगा। यह मालूम नहीं होता है। या कितना पर्सनल लोन मिलेगा यह सभी लोगो को नहीं मालूम होता है। इसके लिए लेख को अंतिम तक पढ़ें। ताकि आपको यह मालूम हो जाए। कि आपकी सैलरी के अनुसार आपको कितना होम लोन मिल सकता है। और कितना पर्सनल लोन मिल सकता है.

होम लोन लेकर लोग अपने सपनों का घर बनाना पसंद करते हैं। जिस में घर खरीदना, घर का निर्माण करवाना, घर का रिनोवेशन करवाना, प्लाट खरीदना, दुकान खरीदना, फ्लैट खरीदना, के लिए लोग होम लोन लेना पसंद करते हैं. लेकिन होम लोन और पर्सनल लोन सैलरी के अनुसार ही निर्धारित की जाती है।

25000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

25000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है, 25000-ki-salary-per-kitna-loan-mil-sakta-hai

बैंक और एनबीएफसी संस्थानों के द्वारा आवेदक के इनकम के अनुसार ऋण राशि तय की जाती है। जितना अधिक आवेदक की सैलरी होगी। उतना अधिक वह बैंक से ऋण प्राप्त कर सकता है। अगर आवेदक की सैलरी ₹25000 प्रतिमाह है. और वह होम लोन लेना चाहता है। तो वह सैलरी के 60 गुना अधिक लोन प्राप्त कर सकता है.

25000 सैलरी पाने वाले वेतन भोगी होम लोन बैंक से 60 गुना अधिक ले सकते हैं। अगर एक उदाहरण के माध्यम से समझे। तो 18 लाख 64 हजार के करीब 25000 सैलरी पाने वाले वेतन भोगी होम लोन के रूप में बैंक से कर्ज ले सकते हैं। और अपना घर बना सकते हैं। प्लाट खरीद सकते हैं। फ्लैट खरीद सकते हैं। दुकान खरीद सकते हैं। यह घर का रिनोवेशन काम करवा सकते हैं।

पर्सनल लोन लेने वाले आवेदक का भी बैंक इनकम सोर्स देखता है। और उसी के अनुसार ऋण राशि निर्धारित की जाती है। अगर 25000 सैलरी पाने वाला व्यक्ति पर्सनल लोन लेना चाहे। तो अधिकतम 250000 रुपए तक लोन ले सकता है। यह अलग-अलग ऋणदाताओं के लिए भिन्न-भिन्न हो सकता है।

25000 सैलरी पाने वाले आवेदक होम लोन 60 गुना तक ले सकते हैं। और पर्सनल लोन की बात की जाए तो अधिकतम 250000 रुपए तक लोन ले सकते हैं। इससे कम भी हो सकता है। और इससे अधिक भी हो सकता है। जो अलग-अलग ऋणदाताओं के ऊपर निर्भर करता है। यह आप बैंक से संपर्क करके जान सकते हैं।

पर्सनल लोन की बात की जाए तो सैलरी के 24 गुना अधिक लोन प्राप्त किया जा सकता है। अगर ₹25000 सैलरी है। तो उसके 24 गुना अधिक पर्सनल लोन के रूप में बैंक से या एनबीएफसी संस्थान से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए होम लोन कैसे मिलेगा?पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं?
होम लोन सब्सिडी कितने दिन में आती है?एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले?
प्रधानमंत्री होम लोन कैसे मिलता है?पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा?

सैलरी पर होम लोन कैसे ले?

  • होम लोन लेने के लिए सबसे पहले आवेदक को दस्तावेज इकट्ठा करने होंगे।
  • फिर आवेदक को लोन संस्थान को चुनना होगा। कोई एक संस्था चुनकर आवेदक लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • संस्था चुनने के बाद आवेदक को होम लोन संबंधित संस्था से जानकारी प्राप्त करनी होगी। जैसे किस ब्याज दर पर लोन मिलेगा, कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे, रीपेमेंट के लिए कितनी किस्त बनेगी, आदि।
  • जब दोनों पक्षों में सहमति हो जाए लोन से संबंधित सारी जानकारी आवेदक को मालूम हो जाए फिर वह बैंक से लोन फॉर्म लेकर भर सकता है।
  • लोन फॉर्म भरने के बाद मांगे गए दस्तावेज को फॉर्म के साथ संलग्न करें। और बैंक में जमा कर दें। जमा करने के बाद कुछ ही वर्किंग डेज में लोन एप्रूव्ड हो जाएगा और आवेदक के अकाउंट क्रेडिट हो जाएगा।
  • फिर आवेदक उस राशि का इस्तेमाल घर बनाने, घर खरीदने, प्लाट खरीदने, फ्लैट खरीदने, आदि ने कर सकता है।

सैलरी पर होम लोन कितना मिल सकता है?

सैलरीऋण राशि
25,00018,64,338
30,00022,37,206
40,00029,82,941
45,00037,28,676
50,00052,20,146

सैलेरी पर पर्सनल लोन कैसे लें?

  • पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदक को सबसे पहले कोई एक लोन देने वाला संस्था चुनना होगा।
  • संबंधित दस्तावेज इकट्ठा करने होंगे। फिर संस्था से लोन संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी।
  • लोन संबंधी जानकारी प्राप्त करने के बाद आवेदक लोन के लिए अप्लाई कर सकता हैं.
  • इसके लिए लोन फॉर्म भरना पड़ेगा। लोन फॉर्म भरने के साथ आवेदक के सभी दस्तावेज फॉर्म के साथ जोड़े जाएंगे और फिर बैंक में जमा कर दिए जाएंगे।
  • फाइनली बैंक में जमा करने के बाद कुछ ही दिनों में आवेदक का पर्सनल लोन अप्रूव जाएगा। और उसके अकाउंट में ऋण राशि क्रेडिट हो जाएगी।
  • लोन राशि मिल जाने के बाद आवेदक उस राशि को अपने किसी निजी काम में इस्तेमाल कर सकता हैं।
  • फिर उस राशि को बैंक को किस्तों में वापस कर सकता है।

सैलरी पर लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान प्रमाण पत्र : (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आदि)
  • पता प्रमाण पत्र : (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली का बिल, पानी का बिल, गैस का बिल, आदि)
  • पासपोर्ट साइज फोटोज
  • सैलरी स्लिप 
  • बैंक स्टेटमेंट
  • फॉर्म 16 
  • अन्य जरूरी दस्तावेज
समाप्त

लेख में दी गई जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्नों का उत्तर मिला होगा। इस लेख में मैंने बताया है कि 25000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है, आशा करते हैं इस लेख से आपको आपके प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे।

इस लेख से जुड़ा आपका किसी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका उत्तर जानना चाहते है उससे कमेंट करके पूछ सकते हैं आपके उस कमेंट का उत्तर अवश्य दिया जायेगा।

ऐसी ही जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर ऐसे ही कई आर्टिकल पहले पब्लिक किए जा चुके हैं। जिसे आप पढ़ कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख से हेल्प मिला हो। तो और लोगों तक भी शेयर करे। ताकि और लोगों को इस जानकारी से रूबरू होने का मौका मिले।

Leave a Comment