एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले?

पैसे की आवश्यकता किसको नहीं है सभी को पैसो की आवश्यकता पड़ती ही है लेकिन कई बार अचानक पैसो की आवश्यकता पड़ जाती है जब इंसान के पास पैसा नहीं होता है तो वह चाहता है कि ऋण लेले लेकिन एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले इसके बारे में अधिकतर लोगो को जानकारी नहीं होती है ये आपके अनाचक पैसो की आवश्यकता को पूरा कर सकता है।

पैसो की आवश्यकता पूरा करने के लिए अधिकतर व्यक्ति के पास यही विकल्प रहता है की बैंक से या किसी ऋण देने वाली संस्था से ऋण लेले इसके अतिरिक्त कोई और विकल्प अनाचक पैसो की आवश्यकता को पूरा नहीं कर सकता है ऋण अलग अलग कामो के लिए बैंक ऋण मुहैया करता है लेकिन बैंक के द्वारा ग्राहकों के सुविधा के लिए एटीएम से भी ऋण दिया जाता है।

वैसे बैंक से लोन लेने के लिए बैंक के बहुत सारे चक्कर लगाने पड़ते थे चाहे वो बड़े रकम का लोन हो छोटे रकम का लोन हो इसके लिए बैंक बहुत सारे कागजी कार्य भी करवाता है जोकि अभी भी बड़ी रकम का लोन लेने के लिए बैंक के द्वारा कई प्रकार की फाइल तैयार कराई जाती है एटीएम से एक छोटी लिमिट की रकम का आप लोन ले सकते है।

ATM से उन्ही व्यक्ति को लोन मिल पायेगा जिसका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा अच्छे ट्रांसक्शन किये होंगे बैंक से खाताधारक के सम्बंध अच्छे होने चाहिए वही व्यक्ति एटीएम से ऋण ले पाएंगे एटीएम से लोन लेने की लिमिट भी होती है उसी लिमिट के मुताबिक आप एटीएम से लोन ले पाएंगे कई बार इसके लिए लोगो को बैंक शाखा में संपर्क करना पड़ता है।

एटीएम से पर्सनल लोन।

atm-se-personal-loan

ATM से लोन लेकर आप अपने निजी कामो को निपटा सकते है एटीएम से व्यक्ति को पर्सनल लोन मिलता है कई बैंको के द्वारा इसी माध्यम से 15 लाख रूपये तक मुहैया किया जाता है इतनी रकम वही व्यक्ति प्राप्त कर पाएंगे जिसका सिविल स्कोर अच्छा होगा अकाउंट से अच्छे लेनदेन होंगे वो आसानी से अधिक रकम का एटीएम से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है।

एटीएम के जरिये अधिकतर बैंको के द्वारा ग्राहक को लोन मुहैया करवाया जाता है एटीएम से लोन लेकर आवेदक अपने किसी भी काम में इन पैसो को खर्च सकता है जैसे शादी, ट्रेवल, शिक्षा, घूमना, शॉपिंग, घर बनवाने, अन्य किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आप पर्सनल लोन का इस्तेमाल कर सकते है।

बताते चले की पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदक से कोई अधिक दस्तावेज नहीं मागे जाते है साथ ही गिरवी या सुरक्षा में किसी वस्तु या दस्तावेज रखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है पर्सनल लोन और लोन के मुकाबले बड़ी आसानी से मिल जाता है इसमें बहुत ज्यादा कागजी काम नहीं करने पड़ते है।

एटीएम से लोन की सुविधा एटीएम मशीन में भी मिल जाता है वहा से आप रिक्वेस्ट कर सकते है और कुछ दिनों में आप ऋण प्राप्त सकते है इसके अलावा आप बैंक से संपर्क करके भी रिक्वेस्ट कर सकते है और लोन एप्रूव्ड होने पर आपके बैंक के खाते में यह रकम मिल जायेगा साथ ही अपने हिसाब से इस रकम के रीपेमेंट के लिए किस्ते भी सेट कर सकते है।

ATM से Loan के लिए आप इंटरनेट बैंकिंग का भी इस्तेमाल करके ऑनलाइन लोन के लिए अनुरोध कर सकते है कुछ बैंको के द्वारा इस यह विकल्प ऑनलाइन बैंकिंग में मिल जाता है जोकि आवेदक को कही आने जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है बड़ी आसानी से लोन के लिए रिक्वेस्ट करके लोन प्राप्त कर सकते है।

एटीएम से लोन कैसे ले?

एटीएम से लोन लेना काफी सिंपल है जिस बैंक का आप डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते है उसी बैंक के एटीएम में जाये एटीएम कार्ड मशीन में डाले अपना पिन डाले स्क्रीन पर आपको पर्सनल का ऑप्शन दिख जायेगा यदि नहीं दीखता है तो आपको More के Option पर क्लिक करना है वहा आपको देखने को मिल जायेगा।

उस पर क्लिक करने के बाद कुछ Information देकर आप बैंक से Personal Loan के लिए Request कर सकते है कुछ बैंको के द्वारा यह लोन कुछ ही समय में आवेदक के खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है यदि आवेदक के द्वारा किये गए सभी जानकारी Valid पायी जाती है और उसके सिविल स्कोर के साथ बैंक से अच्छे सम्बन्ध है तो आसानी से लोन मिल जायेगा।

यदि आवेदक का सिविल स्कोर अच्छा नहीं है तो आवेदक को लोन मिलने में काफी समय लग सकता है और कई बार रिक्वेस्ट निरस्त भी कर दी जाती है यदि आपको एटीएम से रिक्वेस्ट करने पर लोन नहीं मिलता है तो आपको बैंक का सहारा लेना होगा इसमें बैंक आपकी हेल्प कर सकता है।

इसके अतिरिक्त भी कई विकल्प होते है एमर्जेन्सी लोन लेने की अधिकतर बैंको के द्वारा Instant Loan की सुविधा भी प्रदान की जाती है जिसमे आवेदक को बड़ी आसानी से कम समय में लोन मिल जाता है कई बैंक तुरंत लोन मुहैया कर देते है यह लोन रकम आवेदक के इमरजेंसी में काम आ सकता है।

पर्सनल लोन लेने के फायदे।

  • पर्सनल लोन के लिए बहुत ज्यादा दौड़ भाग नहीं करना पड़ता है आसानी से बैंक के द्वारा लोन मिल जाता है।
  • अधिक दस्तावेज की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है कुछ ज़रूरी दस्तावेज होने पर पर्सनल लोन मिल जाता है।
  • पर्सनल लोन आवेदक को एक ही दिन में मिल जाता है अगर ग्राहक का खाता पहले से बैंक में है तो और जल्दी वह बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकता है।
  • पर्सनल लोन के जरिये लिए गए पैसो को आवेदक किसी भी काम में खर्च कर सकता है इसके लिए कोई रोक टोक नहीं है।
  • सबसे अच्छी बात यह है की पर्सनल में गिरवी या सुरक्षा राशि जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • कम दस्तावेज के साथ आवेदक इस लोन के लिए रिक्वेस्ट करके बहुत ही कम समय में लोन प्राप्त कर सकता है।
  • पर्सनल लोन किस्तों की अपनी आय के हिसाब से सेट कर सकते है और बैंक को आसानी से रीपेमेंट करके लोन चूका सकते है।

सारांश

मैं उम्मीद करता हूँ की इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से शेयर की गयी जानकारी आपको समझ आयी होगी इसमें हम लोगो ने जाना कि एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले इसके फायदे क्या है एटीएम से कैसे पर्सनल लोन ले सकते है साथ ही इससे सम्बंधित और जानकारी मैंने इस ब्लॉग में देने का प्रयास किया है जोकि आप यह लेख को पढ़कर इन सभी जानकारी को हासिल कर सकते है।

इससे जुडे अन्य जानकारी के लिए आप ब्लॉग के पोस्ट निचे जाये कमेंट बॉक्स का ऑप्शन दिख जायेगा वहा अपना प्रश्न टाइप करे और सेंड करके उसका उत्तर जान सकते है ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग के माध्यम से शेयर करता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए मेरे ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है जो पहले से पब्लिश है।

यह लेख पसंद आया हो इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तो इसे और लोगो तक शेयर करे ताकि यह यूज़फूल जानकारी और लोगो तक पहुंच सके।

Leave a Comment