तुरंत लोन कैसे मिलेगा | इमरजेंसी में लोन कैसे मिलेगा?

कई बार हम लोगो के सामने कुछ ऐसी परिस्थितिया आ जाती है जहा कुछ पैसो की अचानक आवश्यकता पड़ जाती है और उतना पैसा बचत खाता में नहीं होता है की उसे निकालकर अपने ज़रूरतों को पूरा कर सके है इस अवस्था में कई लोग खोजते है कि तुरंत लोन कैसे मिलेगा तो इस लेख हम यही जानेगे कि इमरजेंसी में लोन कैसे मिलेगा आइये जानते है।

जब अचानक पैसे की आवश्यकता पड़ती है तो हमारे दिमांग यही आता है की किसी व्यक्ति से उधार पैसे लेकर काम को पूरा कर लेते है फिर इसे लौटा देंगे लेकिन कई बार अपने जान पहचान वाले व्यक्तियों के पास भी उतने पैसे नहीं होते है जितने पैसो की आवश्यकता होती है लेकिन यह चिंता का विषय नहीं है आप बड़ी आसानी से 10 – 15 मिनट के भीतर लोन ले सकते है वो भी बैंक से।

वर्तमान समय में बैंक के द्वारा इंस्टेंट लोन दिए जाते है जिसमे आवेदक को कही भी आने जाने और फाइल जमा करने भाग दौड करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है साथ ही किसी गारंटर की भी आवश्यकता नहीं होती है और आप इंस्टेंट लोन लेकर अपने कामो को पूरा कर सकते है फिर इस रकम को किस्तों में वापस कर सकते है।

वैसे इंटरनेट पर बहुत सारे मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद है जो इंस्टेंट लोन मुहैया करने की दावा करते है जिसमे कई मोबाइल एप्लीकेशन ट्रस्टेड नहीं होते है आवेदक के दस्तावेज कलेक्ट करने के बाद वह कोई रिप्लाई या रिस्पांस नहीं करते है इसलिए आप किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन से लोन के चक्कर में न पड़े आपको इंस्टेंट लोन के लिए बैंक का सहारा लेना चाहिए।

तुरंत लोन कैसे मिलेगा?

turant-loan-kaise-milega

बैंको के इंस्टेंट लोन सुविधा से ग्राहकों को काफी फायदा हो रहा है इसमें ग्राहक को कही भी आने जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है 24 घंटे में कभी भी ग्राहक को पैसे की आवश्यकता पड़ती है तो इंस्टेंट लोन ले सकता है इसकी सबसे खास बात यह है की ये 10 – 15 मिनट में एप्रूव्ड होता है और कुछ ही मिंटो में पैसे खाते में आ जाते है।

इंस्टेंट लोन की सुविधा अधिकतर बैंको के द्वारा दी जाती है चाहे वो सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक हो उनके द्वारा ग्राहकों की मदद के लिए इंस्टेंट लोन मुहैया किया जाता है इसका फायदा आप भी उठा सकते है इसके लिए आपको पहले से पता करना होगा की आप जिस बैंक के ग्राहक है वह बैंक इंस्टेंट लोन की सुविधा देता है की नहीं। जो अगर देता है तो आप लोन के लिए ऑनलाइन बैंक की आधारिक वेबसाइट या एप्लीकेशन से अप्लाई कर सकते है।

इसे Instant Loan कहते है कुछ बैंको में इसे प्री एप्रूव्ड लोन के रूप में जानते है और ग्राहकों मुहैया करते है इस लोन को सिमित समय के लिए ग्राहक को दिया जाता है यह लोन लेने के लिए कोई भाग दौड़ नहीं करना होता है कम समय में आसानी से मिल जाता है वो भी सीधे बैंक अकाउंट में फिर ग्राहक आसानी से विथड्रावल करके अपने इस्तेमाल में उस पैसे को ले सकता है।

इंस्टेंट लोन लेने के लिए कोई लम्बी प्रोसेस से होकर नहीं गुजरना होता है ऑनलाइन अप्लाई करना होता है और लोन रकम बैंक अकाउंट क्रेडिट हो जाता है फिर उसे आवेदक निकाल सकता है इस लोन रकम की एक लिमिट होती है और वो अकाउंट के ऊपर निर्भर करता है की आवेदक कितनी रकम तक इंस्टेंट लोन ले सकता है।

इमरजेंसी में लोन कैसे मिलेगा?

जब हममे से किसी को अचानक पैसो की आवश्यकता पड़ती है और कोई विकल्प नहीं बचता है तो उसके दिमांग में एक बात आती है की लोन ले लेते है यह सबसे अच्छा विकल्प भी है लेकिन बैंक से लोन लेने के लिए काफी ज्यादा समय लगता है बताते चले आपको इमरजेंसी में इंस्टेंट लोन लेना चाहिए इसमें ज्यादा समय नहीं लगता 10 – 15 मिनट में लोन बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते है।

भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा भी एमर्जेन्सी लोन ग्राहकों को मुहैया किया जाता है यदि आप एसबीआई बैंक के ग्राहक है तो स्टेट बैंक से एमर्जेन्सी लोन ले सकते है इसके लिए आप योनो एप्लीकेशन पर जाकर अप्लाई कर सकते है उससे पहले आपको यह जांचना होगा की आपको लोन मिलेगा की नहीं मिलेगा।

इसके अतिरिक्त कई मोबाइल एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद है इंस्टेंट लोन देने का दावा करते है लेकिन सभी एप्लीकेशन सही नहीं होते है उसमे से कई एप्लीकेशन फेक भी होते है अगर आप यह सोच रहे है ऑनलाइन एप्लीकेशन के जरिये लोन लेने के लिए तो आपको अपने रिस्क पर यहाँ आवेदन करना होगा बताते चले यहाँ काफी ज्यादा ब्याज दर के साथ लोन मिलता है।

किसी भी परिस्थिति में हो आपको इंस्टेंट लोन का सहारा लेना चाहिए इसमें आपको कोई भी परेशानी नहीं आती है यह ट्रस्टेड होता है इसे आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है और बहुत कम समय और कम ब्याज दर में इस लोन को आप अपने खाते में प्राप्त कर सकते है।

इंस्टेंट लोन कैसे लेते है?

इंस्टेंट लोन के लिए प्रकिर्या पूरा ऑनलाइन माध्यम से किया जाता है इसके लिए आपको बैंक की आधारिक वेबसाइट या एप्लीकेशन पर जाना होगा यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा पहले से अकाउंट नहीं है तो आप नया अकाउंट बना भी पाएंगे।

जैसे आपका अकाउंट बन जाता है या लॉगिन कर लेते है तो आपको Instant Loan का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करके अपनी लिमिट देख सकते है कितना आपको इंस्टेंट लोन मिलता सकता है यह पता चल जायेगा उसी के मुताबिक आप आवेदन कर पाएंगे।

फिर आपको अपनी निजी जानकारी के साथ कुछ ज़रूरी जानकारी भी भरनी होगी और ओटीपी के जरिये अपने सारे प्रोसेस को पूरा करे उसके बाद आपको ईएमआई यानि क़िस्त भी चुनना होगा की आप बैंक को रीपेमेंट कैसे करेंगे और कितने किस्तों में करेंगे यह आपको अपने हिसाब से चुनना होगा इसमें 2 साल के भीतर किस्तों का चयन कर सकते है।

इंस्टेंट लोन के फायदे।

  • घर बैठे आप इंस्टेंट लोन प्राप्त कर सकते है बिना कही आये और गए।
  • ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और 10 – 15 मिनट में एप्रूव्ड होकर आवेदक को पैसे मिल जाते है।
  • इंस्टेंट लोन आप कम ब्याज दर और कम प्रोसेसिंग फीस पर आसानी से लोन ले सकते है।
  • 24 घंटे में कभी भी कही से इंस्टेंट लोन के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इसमें कोई दस्तावेज और फाइल कही जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • सीधे बैंक अकाउंट में पैसे मिल जाते है और उसे ग्राहक विथड्रावल करके खर्च कर सकता है।
  • अपने हिसाब से किस्तों में दो साल के भीतर इस रकम का भुगतान बैंक को कर सकते है।

सारांश

आशा है इस लेख में आपको मैंने जो जानकारी देने का प्रयास किया है वो आपको समझ आ गया होगा इसमें मैंने आपको बताया की तुरंत लोन कैसे मिलेगा? एमर्जेन्सी में लोन कैसे लेते है इसकी जानकारी मैंने इस लेख के माध्यम से आपको देने का प्रयास किया है जो आपको समझ आया होगा।

इसी तरह की जानकारी मैं अपने इस ब्लॉग के माध्यम से शेयर करता रहता हूँ अधिक लोन सम्बंधित जानकारी के लिए हमारे दूसरे लेख पढ़ सकते है और जानकारी प्राप्त कर सकते है यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि अधिक लोगो को तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment