Paytm से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है: [ यूपीआई लिमिट ]

PayTm Payment Limit in Hindi : पेटीएम आज के समय में काफी पॉपुलर है बहुत सारे लोग इस एप्लीकेशन का ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल करते है लेकिन कई लोगो यह जानकारी नहीं होती है। कि paytm से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है. पेटीएम से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने की लिमिट क्या है इन प्रश्नो के उत्तर इस लेख में जानेगे।

बैंकिंग सिस्टम काफी एडवांस हो चूका है ऑनलाइन खाता खोलने से लेकर लेनदेन तक सारी चीजों को ऑनलाइन कर दिया गया है बैंकिंग के लिए कई एप्लीकेशन है उसी में पेटीएम भी है। जो मोबाइल बैंकिंग से कई सेवाएं अपने ग्राहक को देता है पेटीएम से पैसे ट्रांसफर ही नहीं बल्कि बहुत सारे कामो को आप कम समय में पूरा कर सकते है।

paytm से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है, paytm-se-ek-din-me-kitna-paisa-bhej-sakte-hai

पेटीएम से ऑनलाइन टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग, रिचार्ज, वॉलेट से वॉलेट मनी ट्रांसफर, बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर, ऑनलाइन शॉपिंग, के अलावा भी कई और कामो को आप बड़ी आसानी से पूरा कर सकते है इन कामो को मात्र 10 सेकंड में कर सकते है कई कामो को करने में थोड़ा समय भी लगता है।

पेटीएम अप्प आज सभी स्मार्ट फ़ोन में देखने को मिल जाता है। लेकिन सभी स्मार्टफोन यूजर को पेटीएम से जुडी कई जानकारी नहीं होती है जिसमे सबसे अहम् प्रश्न ये है। की ऑनलाइन पेटीएम के जरिये कितना रुपया ट्रांसफर कर सकते है ये प्रश्न पेटीएम यूजर को जानना काफी महत्वपूर्ण है। क्योकि कई बार पेटीएम से कई लम्बे अमाउंट का ट्रांसक्शन भी करना पड़ जाता है तो क्या होगा या नहीं होगा।

paytm से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है?

डिजिटल पेमेंट करना अधिकतर लोग पसंद करते है क्योकि इसमें कोई झंझट नहीं रहता है अपना मोबाइल निकाले और किसी को भी पैमेंट करके कोई भी प्रोडक्ट या किसी को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करदे अधिकतर लोग इन एप्लीकेशन से छोटे पेमेंट करना पसंद करते है लेकिन कई लोगो को बड़े पेमेंट करने करने की आवश्यता पड़ जाती है तो क्या इस अप्प से ऑनलाइन बड़े अमाउंट का पेमेंट कर सकते है कर सकते है तो कितना कर सकते है।

ऑनलाइन पेंमेंट करने के लिए कई पॉपुलर एप्लीकेशन है जैसे Google Pay, Phone Pe, Bhim UPI, Paytm, ये अप्प UPI (Unified Payment Interface) के माध्यम से कार्य करते है इसका अधिकतम ट्रांसफर लिमिट 1,00,000 रूपये प्रतिदिन है इन अप्प से कोई भी ग्राहक 1 लाख से अधिक पैसा एक दिन में नहीं ट्रांसफर कर सकते है वही रूल पेटीएम पर भी अप्लाई होता है पेटीएम से भी अधिमतम 1 लाख और न्यूनतम 1 रूपये भी ट्रांसफर कर सकते है।

UPI Application से जरिये आप एक दिन में 10 बार से अधिक बार ट्रांसक्शन कर सकते है अगर बड़ा अमाउंट किसी के अकाउंट में ट्रांसफर करने के बारे में सोच रहे है तो आप एक दिन 1 लाख से अधिक पैसा नहीं ट्रांसफर कर सकते है क्योकि सभी UPI अप्प की अधिकतम ट्रांसफर लिमिट है इससे अधिक पैसे सेंड करने के लिए आपको अगले दिन का इंतिजार करना होगा।

कई बार किसी UPI से पेमेंट करने पर ट्रांसफर नहीं होता है कई ट्रांसफर करने पर ये पैसा फस भी जाता है जोकि भेजने वाले के खाते से कट जाते है और भेजे गए अकाउंट में वह पैसा क्रेडिट नहीं होता है ये कुछ कारणों से होता है आपने पैसे ट्रांसफर करने की लिमिट क्रॉस करदी या इन UPI अप्प के द्वारा कुछ जाँच या फ्रॉड को रोकने कम करने के लिए पेमेंट होल्ड कर दिया जाता है यह कोई चिंता का विषय नहीं है बहुत जल्दी ये पैसा आपके या भेजे गए खाते में क्रेडिट हो जाता है।

भीम एप्प से कितना पैसा भेज सकते है?

बहुत सारे लोगो का प्रश्न था की भीम अप्प से कितना पैसा भेज सकते है क्या इससे अधिक पैसा सेंड कर सकते है की जितना और एप्लीकेशन से सेंड करते है उतना ही सेंड कर सकते है इसका जवाब आपको ऊपर भी दे चूका हूँ भीम अप्प भी UPI के माध्यम से चलता है जितने अप्प UPI के जरिये चलते है उनसे आप 1 लाख रूपये तक ही भेज सकते है।

जितने भी UPI माध्यम से चलने वाले एप्लीकेशन है उनके जरिये से आप 1 लाख रूपये ही सेंड कर पाएंगे अगर आपके बैंक अकाउंट से डेबिट कार्ड है तभी आप यूपीआई का इस्तेमाल कर पाएंगे अगर आप डिजिटल पेमेंट के लिए कोई UPI अप्प यूज़ करना चाहते है तो आपके पास एटीएम कार्ड होना ज़रूरी है और बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

पेटीएम से पैसे बैंक अकाउंट में कैसे ट्रांसफर करे?

पेटीएम का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पेमेंट करना काफी सिंपल है लेकिन कुछ चीजे होनी ज़रूरी है जैसे पेटीएम में आपका अकाउंट बना होना चाहिए और उसका केवाईसी कम्पलीट होना चाहिए केवाईसी कम्पलीट करने के लिए ग्राहक के पास डेबिट कार्ड यानि एटीएम आधार कार्ड और पैन कार्ड होना ज़रूरी साथ ही बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक होना भी ज़रूरी है।

जैसे आपका पेटीएम केवाईसी हो जाये फिर आपको पेटीएम अप्प ओपन करना है अपनी यूजर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है डैशबोर्ड में UPI या To Bank A/c का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करना है क्लिक करते ही Enter Bank A/c Details का ऑप्शन दिखेगा जिसको आप पैसा सेंड करना चाहते है उनका अकाउंट नंबर IFSC और Account Holder Name डालकर पैसे सेंड कर सकते है।

वही दूसरा ऑप्शन भी दिखेगा जिसमे आप Enter UPI ID का ऑप्शन दिखेगा वहा आप जिसको पैसा सेंड करना चाहते है उनका UPI ID डालकर पैसे सेंड कर सकते है इसके लिए अकाउंट डिटेल्स की ज़रुरत नहीं पड़ती है इसके अलावा Mobile Number के जरिये भी ऑनलाइन पैसे सेंड कर सकते है।

समाप्त

इस लेख में हम लोगो ने जाना है की paytm से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है और भीम एप्प से कितना पैसा भेज सकते है इसकी जानकारी मैंने इस लेख में लिखी है यह जानकारी नए डिजिटल पेमेंट करने वाले के लिए काफी महत्वपूर्ण है इस लेख को उन ग्राहक को ज़रूर पढ़ना चाहिए जो हालही में डिजिटल पेमेंट करने के लिए Paytm या कोई अप्प इस्तेमाल करना शुरू किये है।

आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा इसमें हम लोगो ने काफी महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा की है जो आपको पढ़कर पसंद आया होगा और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिल गया है ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर शेयर की जाती है और लेख पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग के होम पेज पर जाये और अन्य लेख पढ़े।

इस आर्टिकल से सहायता मिला हो पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोगो तक यह लेख पहुंचे जिससे नए ग्राहक को इन सभी जानकारी के बारे में पता चले।

मुख्य पेज पर जाये : sevame.net

Leave a Comment