1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता है?

लोन्स लेने से पहले कई प्रश्न मन में आते है जैसे 1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता है. 5 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता है. या इससे अधिक बीघा पर कितना लोन मिल सकता है। ऐसे आपके मन भी प्रश्न आते होंगे क्योकि लोन की मांग बढ़ रही है यदि आप भी ऐसे प्रश्न के उत्तर जानने के लिए उत्सुक्त है तो इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

जिनके पास अधिक जमीन है वो जमीन पर लोन लेने का प्रयास करते है लेकिन कई ऐसे प्रश्न रहते है जिसका स्वपष्ट उत्तर नहीं होता है इसलिए लोग इंटरनेट पर इसका उत्तर खोजते है लेकिन कोई सही जवाब नहीं मिल पाता है इस लिए मैं इस लेख में आपको विस्तृत जानकारी जमीन पर लोन लेने के बारे में देने वाला हूँ।

अक्सर किसी काम को शुरू करने के लिए, घर बनवाने के लिए लोन, जमीन खरीदने के लिए, व्हीकल खरीदने के लिए, घूमने के लिए, शादी करने के लिए, पढाई के लिए लोन, बिज़नेस शुरू करने के लिए, अधिक पैसो की आवश्यकता पड़ती है जो अधिकतर लोगो के पास नहीं होते है जिस कारण से लोन लेने की मात्र विकल्प बचता है इस लिए अधिकांश व्यक्ति लोन लेने के बारे में सोचते है।

जिसके बारे में अधिक जानकारी खासकर लोगो को नहीं होती है फिर वो किसी बैंक के जानकार या इंटरनेट का सहारा लेकर उसके बारे में चीजों को सर्च करते है लेकिन सही जानकारी न मिल पाने के वजह से कई लोग लोन लेने में असमर्थ रह जाते है लेकिन आपको इस लेख में काफी हेल्प मिलने वाला है इसके लिए आप इसे अंत तक पढ़े।

1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता है?

1-bigha-jameen-par-kitna-loan-milta-hai

हर लोन देने वाली संस्था उधारकर्ता के सभी दस्तावेज को बहुत नजदीकी से देखता है की क्या लोन्स रकम ये उधारकर्ता आसानी से वापस कर पायेगा की नहीं। जमीन पर लोन लेने के लिए क्या क्या दस्तावेज मौजूद है जिस प्रॉपर्टी पर लोन लेने की सोच रहा है उसका Actual Value क्या है किस लोकेशन पर वह जमीन मौजूद है ग्रामीण एरिया में है या फिर शहरी एरिया में है।

जैसा की अपना प्रश्न है एक बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता है तो मैं आपको बता दू जमीन पर लोन लेने पर जमीन का लोकेशन जमीन की वैल्यू और जिस जगह पर जमीन है वहा पर जमीन का रेट क्या चल रहा है यह सब देखकर ही बैंक या ऋण देने वाली संस्था लोन रकम तय करती है की आवेदक को कितना लोन मिलना चाहिए है।

जमीन पर लोन लेने से पहले से जमीन की कीमत आकि जाती है कितना जमीन का कीमत हो सकता है यह सब देखकर ही बैंक लोन देने के बारे में सोच सकता है जमीन की जो असली कीमत होगी उसके 70 से 80 फीसदी तक ही बैंक आपको लोन देगा है इस पर्सेंटेज को कुछ बैंक और ऋण देनी वाली कंपनी 90 फीसदी तक भी करते है इसकी जानकारी आप बैंक से ले सकते है।

किसी भी प्रॉपर्टी पर कितना लोन मिलेगा इसका आंकलन खुद से नहीं किया जा सकता है इसलिए इसकी जानकारी आपको बैंक से बेहतर तरीके से मिल सकती है लेकिन जो आपके जमीन की कीमत आकि जाएगी उसकी 80 फीसदी कीमत तक बैंक से या ऋण देनी वाली कंपनी से लोन ले सकते है।

5 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता है?

जैसा की मैंने ऊपर के लेख में बताया की जमीन पर लोन लेने से पहले जमीन की कीमत को खास करके निकाला जाता है जो कीमत निकलकर जो आएगी उसी कीमत की 80 फीसदी तक बैंक लोन देगा।

वही पांच बीघे पर कितना लोन बैंक से मिलेगा तो मैं आपको बता दू यह बैंक के द्वारा तय किया जायेगा कितना लोन आपको उस प्रॉपर्टी पर मिल सकता है या जिस ऋण देनी वाली कंपनी से आप लोन ले रहे है वो बता सकता है आपको पांच बीघे पर कितना लोन मिल सकता है।

लेकिन आप ये जान लीजिये जो जमीन की एक्चुअल वैल्यू होगी उसके 80 फीसदी तक ही लोन मिल सकता है आइये एक उदाहरण के माध्यम से समझते है।

मान लीजिये आपके पांच बीघे जमीन की कुल कीमत 20 लाख रूपये है अब इस पर बैंक 80 फीसदी लोन देने को तैयार है तो आपको 16 लाख रूपये लोन के रूप में मिल सकता है इस रकम को बैंक आपको दे देगा फिर आप इसे किसी भी काम में इस्तेमाल कर सकते है लेकिन आपको इसे रीपेमेंट के रूप में बैंक को वापस करना होगा इसके लिए बैंक से बातचीत करके यह तय कर सकते है कितने समय में कितने किस्तों में रीपेमेंट करना है फिर आप उसी के मुताबिक उस पैसो को उसी समय के अंतराल बैंक को वापस कर सकते है।

और पढ़े..

जमीन पर लोन कैसे ले?

लोन लेने से पहले आपके पास कुछ ज़रूरी दस्तावेज होने चाहिए जैसे पहचान प्रूफ, पता प्रूफ, जमीन सम्बंधित दस्तावेज, आपके पास होने ज़रूरी है इसके साथ आप पहले से किसी दूसरे बैंक से लोन न लेकर रखे हो इसका प्रमाण बैंक खाते के स्टेटमेंट होने भी ज़रूरी है यह सभी दस्तावेज होने पर आप बैंक से या किसी लोन देने वाली कंपनी से लोन ले सकते है।

सबसे पहले सभी दस्तावेज तैयार करके बैंक के पास जाये जिस बैंक से लोन लेना चाहते है उस बैंक के पास जाये अगर किसी बैंक में आपका खाता पहले से है तो उसी बैंक में जाये बेहतर होगा लोन मुहैया करवाने में आसानी होगा यदि नहीं तो सबसे पहले बैंक में खाता खुलवाना पड़ेगा उसके बाद बैंक के लोन कर्मचारी से लोन सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त करनी है। जैसे इस जमीन पर कितना लोन मिलेगा, किस ब्याज दर पर लोन मिलेगा, रीपेमेंट कितने किस्तों में करना है, बैंक के ज़रूरी नियम कायदे जानने ज़रूरी है।

यह सब जानकारी आपको बैंक से ही मिल सकता है या जहा से लोन लेने के बारे में सोच रहे है वहा से मिल सकता है सभी प्रकार की जानकारी लेने के बाद ही आपको आवेदन फॉर्म भरना है ताकि बाद में कोई परेशानी न आये फिर लोन फॉर्म भरना है उसके साथ अपने सभी दस्तावेज संलग्न करके बैंक में जमा कर सकते है उसके कुछ ही दिनों में बैंक के द्वारा आपके लोन फॉर्म को मंजूरी दे दिया जायेगा फिर आपके बैंक खाता में पैसे क्रेडिट हो जायेंगे उसके बाद आप उसे अपने किसी काम में इस्तेमाल कर सकते है।

जमीन पर लोन लेने की जानकारी।

इस लेख के अंतर्गत हम लोगो ने जाना है कि 1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता है. और कैसे लोन मिलता है जमीन पर लोन लेने की जानकारी इस से प्राप्त कर सकते है ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग पर पब्लिश करता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए हमारे पब्लिश आर्टिकल पढ़ सकते है ऐसे बहुत सारे आर्टिकल इस ब्लॉग पर पब्लिश है।

इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है इसका जवाब आपको अवश्य दिया जायेगा मुझ से संपर्क करने के लिए आप इस लिंक पर Contact क्लिक करके कर सकते है इस लेख पर आपकी क्या प्रतिकिर्या है ये भी मुझे बता सकते है।

यह जानकारी आपको पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो आपके प्रश्न का उत्तर मिल गया हो तो इसे शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Comment