बैंकों की शिकायत कहां करें – बैंक कर्मचारी की शिकायत कैसे करे?

कई बैंक कर्मचारियों के द्वारा ग्राहकों को खुस नहीं कर पाया जाता है जिसके कारण से ग्राहक बैंक के कर्मचारी की शिकायत करना चाहता है लेकिन बहुत सारे लोगो को इसकी जानकारी नहीं होती है की बैंकों की शिकायत कहां करेंबैंक कर्मचारी की शिकायत कैसे करे इसकी जानकारी मैं आपको देने वाला हूँ।

बहुत सारे ग्राहक बैंक कर्मचारी से नाखुस होकर आते है ये कई चीजों पर निर्भर करता है कर्मचारी का व्यवहार बैंक को जिस काम के लिए गए हो वो काम न पूरा हुआ हो ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाये दी जाने वाली सही ढंग से न मिल पा रहो हो कर्मचारी के द्वारा किसी काम के लिए ग्राहक को बुलाना फिर उसके काम पूरा न करना है ऐसे कई अन्य कारण भी हो सकते है।

जिसके लिए कई ग्राहक ऐसे कर्मचारियों की शिकायत करना चाहते है ऐसे कमर्चारियों की शिकायत करनी भी ज़रूरी होती है क्योकि कई कर्मचारियों के द्वारा ग्राहक को कई कमी बता दी जाती है जैसे सर्वर नहीं आ रहा है कॅश पैसा नहीं है जोकि कई ऐसा सच नहीं होता है सर्वर और कॅश पैसा रहते हुए भी ऐसा झूठ बोल देते है।

किसी भी बैंक के कर्मचारी की शिकायत आप ऑनलाइन भी कर सकते है साथ ही आप ऑफलाइन भी कर सकते है इस लेख के माध्यम से मैं आपको ऑनलाइन किस प्रकार से शिकायत दर्ज कराइ जाती है उसके बारे में विस्तृत जानकारी मैं आपको देने वाला हूँ इसके लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़े।

बैंकों की शिकायत कहां करें?

banko-ki-sikayat-kaha-kare

बैंको की शिकायत के ऑनलाइन कई विकल्प होते है जिसमे आप बैंक के ऑफिसियल ईमेल पर शिकायत दर्ज करा सकते है शिकायत के लिए कई बैंको के द्वारा शिकायत टोल फ्री नंबर जारी किया जाता है जिसके माध्यम से आप शिकायत कर सकते है और rbi की वेबसाइट पर भी आप कंप्लेंट डाल सकते है इन विकल्पों में से आप किसी एक विकल्प का आप इस्तेमाल कर सकते है।

शिकायत हेल्पलाइन नंबर खोजने के लिए आपको Google पर जाना है अपने बैंक का नाम और complaint number लिखकर सर्च करना है अगर उस बैंक की शिकायत दर्ज करने वाला हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया होगा तो आपको मिल जायेगा आप उस नंबर पर कॉल करके शिकायत करा पाएंगे।

इन तरीको को अपनाकर बैंक या बैंक कर्मचारी की शिकायत दर्ज करा सकते है कई बैंको के द्वारा शिकायत के एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है जिसके माध्यम से ग्राहक आसानी से शिकायत कर सकता है बैंक से आने वाली किसी भी दिक्कत के लिए आप कंप्लेंट कर सकते है।

किसी भी बैंक के कंप्लेंट के बाद आपको 2 – 3 सप्ताह का इंतिजार करना होगा अलग अलग बैंको में यह समय कम ज्यादा हो सकता है आमतौर पर इतना समय लग ही जाता है अगर 1 महीने के भीतर कोई जवाब नहीं आता है तो आप फिर से Reminder भेज सकते है जिसमे आपको यह जानकारी देते हुए बताना होगा की आपने पहले से कंप्लेंट डाला है।

हर बैंक की शिकायत अलग अलग तरीको किया जा सकता है शिकायत के जवाब का समय अलग अलग हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको कम से कम एक महीने का इंतिजार करना चाहिए इतने समय में कोई सुनवाई न हो तो आप रिमाइंडर डाल सकते है।

बैंक कर्मचारी की शिकायत कैसे करे?

कई बार लोगो को बैंक के किसी एक कर्मचारी की शिकायत करनी होती है इसके लिए भी आप ऊपर बताये विकल्पों के जरिये शिकायत कर सकते है इसके अलावा आप कर्मचारियों की शिकायत आप बैंक के मैनेजर या एरिया मैनेजर से भी कर सकते है।

इसके लिए आप शिकायत पत्र लिख सकते है अगर इस तरह से आपकी सुनवाई नहीं होती है कोई जवाब नहीं आता है तो दूसरा विकल्प इस्तेमाल करके आप शिकायत कर सकते है वैसे इन तरीको से शिकायत करने के बाद आपकी सुनवाई होगी। और जो काम नहीं हो पा रहा था उसे बैंक के कर्मचारी बड़ी आसानी से पूरा कर देंगे।

सभी बैंक की शिकायत कहां करें?

अगर आप SBI स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहक है और आपको कोई परेशानी आ रही है तो आपके पास तीन विकल्प है कर्मचारी की शिकायत करने के लिए पहला https://crcf.sbi.co.in/ccf/ पर Existing customers/General Banking/Branch Related श्रेणी के तहत एक शिकायत दर्ज करें। आपकी शिकायत देखकर उस पर सुनवाई की जयेगी। इस लिंक की जानकारी ट्विटर हैंडल से दी गयी है।

दूसरा विकल्प है आप भारतीय स्टेट बैंक के ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर की सहायता से आप कर्मचारी की शिकायत कर सकते है ये वो टोल फ्री नंबर है जिन पर काल करके शिकायत कर सकते है 1800112211, 18004253800, 080-26599990, इनमे से किसी एक नंबर पर फ़ोन करके शिकायत कर सकते है।

तीसरा विकल्प है स्टेट बैंक को आप किसी शिकायत के लिए ईमेल लिख सकते है इस ईमेल आईडी [email protected] पर आप शिकायत दर्ज करवा सकते है स्टेट बन से किसी भी सहायता समाधान के लिए मेल कर सकते है।

समाप्त

आशा करते है की इस लेख मेंशन की गयी जानकारी पसंद आयी होगी इसमें मैंने बैंकों की शिकायत कहां करें बैंक कर्मचारी की शिकायत कैसे करे? इसकी जानकारी दी है उम्मीद है आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा ऐसे प्रश्नो के उत्तर के लिए आप हमारे ब्लॉग पर पब्लिश अन्य लेख भी पढ़ सकते है जिसमे कई अलग अलग विषय की जानकारी दी गयी है।

यदि इस लेख से सम्बंधित आपका कोई डाउट है या प्रश्न है तो कमेंट सेक्शन के जरिये से पूछ सकते है उसका उत्तर आपको कमेंट के जरिये ही कुछ समय में दे दिया जायेगा यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि और लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment