जमीन पर लोन है या नहीं कैसे पता लगाएं | डिटेल्स में लेटेस्ट जानकारी

अक्सर जमीन लेने से पहले ये चेक करने की आवश्यकता होती है की जमीन पर लोन है या नहीं इसलिए मैं इस आर्टिकल में बताऊंगा की जमीन पर लोन है या नहीं कैसे पता लगाएं? इसके बारे में अधिकतर लोगो को पता नहीं होता है अगर आप भी कोई ऐसी जमीन खरीदने की सोच रहे है और आपको नहीं पता जमीन पर लोन है या नहीं तो ये जांचना काफी ज़रूरी है इस लेख को अंत तक पढ़े आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी।

वर्तमान समय में बढ़ रही है धोखाधड़ी एक जमीन को कई बेचा जाता है साथ ही उस प्रॉपर्टी पर लोन लेकर अपने कार्यो में लगाया जाता है फिर एक दूसरे व्यक्ति से उसे बेच दिया जाता है लेकिन उस प्रॉपर्टी पर लोन है की नहीं ये जानकारी कैसे पता चलेगी इसे जांचने के लिए कई तरीके है जिसे मैं इस लेख अंतर्गत आपको बताने वाला हूँ इस लिए लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

jameen-par-loan-hai-ya-nhi-kaise-pata-lagaye

किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने से पहले आपको यह जानकारी ज़रूरी लेनी चाहिए की इस अचल संपत्ति पर किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी से कोई ऋण तो नहीं है यह न जांचने पर आपको इस ऋण राशि को चुकाना भी पड़ सकता है यदि इसे प्रॉपर्टी खरीदारी से पहले जाँच लिया जाता है तो आपको नहीं बल्कि उस व्यक्ति को चुकाना पड़ेगा जो उस प्रॉपर्टी पर लोन लेकर बैठा है।

अचल संपत्ति के मामले दिन प्रति दिन बढ़ रहे है एक ही प्रॉपर्टी पर एक बार से अधिक बार ऋण लेकर उसे बेचने की कोशिश की जाती है जिसमे कई मजलूम फस जाते है और भरपाई करना उन्ही को पड़ जाता है अगर नहीं भरते है तो आपके द्वारा दिए प्रॉपटी के लिए पैसे भी फस सकते है इस लिए किसी प्रॉपर्टी को खरीदने से पहले इस बारे में जानकारी ज़रूर प्राप्त करले।

जमीन पर लोन है या नहीं कैसे पता लगाएं?

किसी भी प्रॉपर्टी पर लोन की जाँच करने के लिए कई साधन उपलब्ध है जिसे अपनाकर चेक कर सकते है आप चाहे तो प्रॉपर्टी रजिस्ट्रशन संख्या निकालकर ऑनलाइन चेक कर सकते है नहीं तो आप ऑफलाइन जाकर तहसील में चेक करवा सकते है इसके लिए ज्यादा आपको चार्ज देने की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि आपको यह जानकारी पहले से पता है किस बैंक से लोन लिया गया है तो उस बैंक में जाकर भी पता कर सकते है उसके लिए आपको प्रॉपर्टी की नकल की ज़रुरत होगी उसे बैंक के किसी कर्मचारी को दिखाकर जान सकते है की इस प्रॉपर्टी पर लिया गया लोन चूका दिया गया की अभी नहीं ये बहुत आसानी से बैंक से जान सकते है।

इन साधनो को अपनाकर जान सकते है की प्रॉपर्टी पर लोन है की नहीं।

वकीलों के माध्यम से Legal Opinion तैयारी किया जाता है इसमें जमीन की सभी जानकारी होती है जब किसी व्यक्ति के द्वारा अपनी प्रॉपर्टी पर बैंक से लोन लेना होता है तो बैंक पहले लीगल ओपिनियन की मांग करता है यदि यहाँ सभी रिपोर्ट पॉजिटिव होती है तभी जाकर बैंक किसी व्यक्ति को प्रॉपर्टी पर लोन देता है यदि इस रिपोर्ट में गड़बड़ी पायी गयी तो बैंक लोन देने से इंकार कर देता है इस लिए आप वकीलों से लीगल ओपिनियन के माध्यम से पता कर सकते है की प्रॉपर्टी पर पहले से लोन है तो कितना है।

ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको CERSAI (Central Registry of Securitisation Asset Reconstruction and Security Interest) इस वेबसाइट पर जाकर चेक करना होगा इस वेबसाइट से चेक करने के लिए 50 रु का शुल्क देना होगा साथ ही यहाँ से जांचने के लिए आपके पास प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन नंबर और प्रॉपर्टी के पते की ज़रुरत पड़ सकती है इन जानकारी को लेकर आप प्रॉपर्टी की इन्क्वायरी कर सकते है।

इस वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन चेक करने के लिए आप इस लिंक CERSAI पर क्लिक करे इस पर प्रॉपर्टी से सम्बंधित जानकारी भरे 50 रूपये का शुल्क अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से देकर वेरिफिकेशन कर सकते है।

इस जानकारी को आप खुद भी जान सकते है किसी प्रॉपर्टी पर जब लोन लिया जाता है तो उस प्रॉपर्टी के पेपर पर उसे रिफ्लेक्ट किया जाता है प्रॉपर्टी के कागजात पर उसे दर्शया जाता है जिसके किसी व्यक्ति के द्वारा जाना जा सकता है इसके लिए आप खुद 7/12 रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट सम्बंधित कागज रजिस्टार ऑफिस से प्राप्त कर सकते है और वेरफ़ीकेशन कर सकते है।

इसे भी पढ़े..

इन दस्तावेजों की मदद से आप वेरिफिकेशन कर सकते है।

सेल डीड (Sale Deed) :- यह एक संपत्ति की बिक्री प्रमाण होता है इसमे दोनों पक्षों के हुए समझौते के बारे और रकम के बारे दर्शाया जाता है इसमें उन सभी नियम और शर्तो को बताया जाता है जिस लिए जमीन बेचीं गयी है।

टाइटल डीड (Tittle Deed) :- यह एक शीर्षक विलेख एक कानूनी दस्तावेज है जो संपत्ति के स्वमित्व को साबित करने के लिए उपयोग किया जाता है यानि की जमीन का मालिक कौन है यह जानकारी आपको टाइटल डीड से मिल जाता है।

अपडेटेड कर रिसीप्ट (Updated Tax Receipt) :- नवीनतम चुकाए गए कर रसीद में प्रॉपर्टी के सभी जानकारी को दर्शाता है वहा से भी उस प्रॉपर्टी को के बारे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

एलपीसी (LPC) :- इसका पूरा नाम Licensed Professional Counselor होता है यह वह सर्टिफिकेट होता है जो आपको आपकी जमीन का स्वामित्त बताने में मदद करती है यह राज्य सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला जमीन के मालिक होने का सबूत दिखाता है।

बिल्डिंग अप्रूवल प्लान :- इसे नगर निगम के द्वारा अधिसूचित किया जाता है इस जमीन का मालिक कौन है क्या इस प्रॉपर्टी पर ऋण है या नहीं इस प्रॉपर्टी को ऋण या संयुक्त सम्पति के द्वारा ख़रीदा गया है।

इन ज़रूरी दस्तावेज के जरिये आप किसी भी प्रॉपर्टी की वेरिफिकेशन कर सकते है और यह जान सकते है की इस प्रॉपर्टी पर लोन लिया गया है की नहीं इस प्रॉपर्टी को पूर्ण संपत्ति देकर ख़रीदा गया है की ऋण लेकर ख़रीदा गया है।

निष्कर्ष

इस लेख को पूर्ण लिखने के बाद हम यह आशा करते है की आपको यह जानकारी जमीन पर लोन है या नहीं कैसे पता लगाएं? ज़रूर पता चल गयी होगी इस लेख के जरिये किसी व्यक्ति के द्वारा किसी भी प्रॉपर्टी पर लोन की जाँच कैसे करते इसकी जानकारी लिखी गयी है जो आपको पसंद आया होगा यदि इस लेख से जुडा आपका कोई प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा।

इस आर्टिकल से आपको सहायता मिला हो पसंद आया हो आपके द्वारा खोजा जा रहा प्रश्न मिल गया हो तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके और इसे पढ़कर सहायता ले सके।

रिलेटेड पोस्ट :

2 thoughts on “जमीन पर लोन है या नहीं कैसे पता लगाएं | डिटेल्स में लेटेस्ट जानकारी”

Leave a Comment