बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा, bank-se-loan-lene-ke-kya-karna-padega

कई बार कुछ कामों को करने के लिए लोन की आवश्यकता पड़ती है। या कुछ खरीदने के लिए लोन की आवश्यकता पड़ती है। लोन की अलग-अलग कामों के लिए लिया जाता है। लेकिन कई लोगो को मालूम नहीं होता है। बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा, लोन कैसे लेते हैं, इस पर विस्तार से मैं आपको जानकारी देने वाले हूँ।

लोन लेना कोई जरूरी नहीं है। कि आप किसी मजबूरी में परेशानी में हो तभी लोन ले अधिकतर बड़ी कंपनियां भी लोन लेकर अपना बिजनेस चलाती हैं। कई अमीर आदमी भी अपनी गाड़ियों को फाइनेंस करवाते हैं। क़िस्त पर गाड़ी लेते हैं। अक्सर बड़े लोगों के ऊपर कर्ज होता है कई अलग अलग प्रकार के लोन होते है।

अगर आप भी लोन लेना चाहते हैं। तो बैंकों और एनबीएफसी संस्थानों के द्वारा बड़ी आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। और आपको आसानी से इन संस्थानों से लोन मिल भी जाएगा। लोन लेने के बाद आप अपने काम को पूरा कर सकते हैं। उसके पश्चात आप किस्तों में पैसा वापस कर सकते हैं।

बैंक और एनबीएफसी संस्थानों से कई अलग अलग तरीके के लोन लिए जाते हैं। जैसे- पर्सनल लोन, होम लोन, प्रॉपर्टी लोन, ज्वेलरी लोन, एजुकेशन लोन, बिजनेस लोन, व्हीकल लोन, ऐसे कई अन्य प्रकार के लोन बैंकों के द्वारा दिए जाते हैं।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

बैंक से लोन लेना काफी सिंपल है। आप किसी भी बैंक से लोन लेना चाहते हैं। लोन ले सकते हैं। अधिकतर बैंकों के द्वारा लोन की सुविधा दी जाती है। चाहे वो पर्सनल लोन, होम लोन हो, बिजनेस लोन हो, इसके अलावा कोई अन्य प्रकार का लोन हो, बैंक के द्वारा मुहैया करवा दिया जाता है।

बैंकों का सबसे अधिक कमाई लोन से ही होता है। इसलिए अधिकतर बैंक लोन की सुविधाएं देते हैं। इसके अलावा एनबीएफसी- नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां भी ग्राहकों को लोन मुहैया करवाती हैं। और उस पर अलग-अलग दर से ब्याज चार्ज करती हैं।

जिस भी बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं। बड़ी आसानी से ले सकते है। इसके लिए आपको पहले निर्धारित करना होगा। कि आप किस बैंक से और किस काम के लिए कौन सा लोन लेना चाहते हैं। यह निर्धारित करने के बाद आप उन बैंक से संपर्क कर सकते हैं। और उनसे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

लोन से जुड़ी जानकारी आप ऑनलाइन बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट से भी निकाल सकते हैं। अगर आप नजदीकी बैंक ब्रांच जाकर विजिट करते हैं। तो वहां पर भी आपको लोन से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी। उसके पश्चात आप लोगों के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

जब दोनों पक्षों में सहमति हो जाए। जब बैंक और ग्राहक के बीच वह सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाए। जिसमें उन्हें कन्फ्यूजन हो रही है। और कई ऐसे प्रश्न उठ रहे हैं। जिसे ग्राहक लेकर चिंतित या बैंक के कर्मचारी को नहीं क्लियर हो पा रहा है। जब दोनों पक्ष में सहमति हो तो फिर ग्राहक लोन के लिए अप्लाई कर सकता हैं।

बैंक से लोन कैसे लें – Bank Se Loan Kaise Le?

बैंक से लोन लेने के लिए सबसे पहले आप बैंक ब्रांच से लोन संबंधित जानकारी लें। लोन पर लगने वाला ब्याज दर मालूम करें। और संबंधित दस्तावेज की जानकारी प्राप्त करें।

क्योंकि लोन लेने के लिए कई जरूरी दस्तावेज की मांग की जाती है। जैसे- पहचान प्रूफ, पता प्रूफ, बैंक स्टेटमेंट, फोटोग्राफ्स, और सिग्नेचर, जैसे दस्तावेज की आवश्यकता होती है। यह दस्तावेज ग्राहक के पास होने ज़रूरी है। अगर यह दस्तावेज ग्रहक के पास मौजूद है तो वह आसानी से बैंक या एनबीएफसी संस्थानों से लोन ले सकता है।

जरूरी नहीं है। कि आप उसी बैंक से लोन ले। जिस बैंक में आपका अकाउंट पहले से खुला हुआ है। आप किसी बैंक से लोन ले सकते हैं। जिसमें आपका अकाउंट नहीं भी है। वहां से भी आप लोन ले सकते हैं। वहां पर आपका अकाउंट आसानी से ओपन हो जाएगा आप को लोन का सुविधा मिल जाएगा।

लेकिन लोन लेने से पहले आप को बैंक से यह क्लियर करना होगा। कि आपको कितने ब्याज दर पर बैंक के द्वारा लोन मुहैया करवाया जाएगा, और कितनी किस्तों में आपको वह लोन चुकाना होगा, कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी, कितने दिन में आपका लोन एप्रूव्ड हो जाएगा। प्रोसेसिंग फीस क्या होगा। ऐसे ही सवालों के जवाब आप को बैंक से जान लेना जरूरी है।

सरकारी बैंक से लोन कैसे लें – Sarkari Bank Se Loan Kaise Le?

यदि आप किसी सरकारी बैंक से लोन लेना चाहते हैं। तो भी बड़ी आसानी से आप लोन ले सकते है। इसके लिए आपको कोई एक सरकारी बैंक चुनना होगा। देश में कई सरकारी बैंक मौजूद है। जैसे State Bank Of India, Indian Bank, Punjab National Bank, अन्य बैंक भी मौजूद है। जिनसे आप लोन ले सकते हैं।

जरूरी नहीं है। कि आप सरकारी बैंक से ही लोन ले आप कई अलग-अलग प्राइवेट बैंक से भी लोन ले सकते हैं। जैसे- ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, Yes Bank, ऐसे कई अन्य बैंक भी प्राइवेट सेक्टर में है जिनसे आप बड़ी आसानी से लोन ले सकते हैं।

लोन लेने के लिए आप स्वतंत्र हैं। जिस भी बैंक से जिस भी प्रकार का लोन चाहते है ले सकते हैं। लेकिन उससे संबंधित दस्तावेज आपके पास मौजूद होना चाहिए। अगर आप बिजनेस के लिए लोन लेना चाहते है तो उससे जुड़े दस्तावेज होने चाहिए। अगर आप किसी अन्य प्रकार का लोन लेना चाहते हैं। जैसे होम लोन लेना चाहते है तो प्रॉपर्टी से जुड़े पेपर आपके पास मौजूद होने चाहिए।

सारांश

उम्मीद है। लेख से आपको हेल्प मिला होगा। और मेरे द्वारा शेयर की गई जानकारी से आपको उन प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे। जिसका आप उत्तर खोज रहे थे। लेख के माध्यम से मैंने बताया है। बैंकों से लोन कैसे लिया जाता है। बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा, उस विषय पर मैंने प्रकाश डाला है। और जानकारी देने का प्रयास किया है।

ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पहले से भी कई आर्टिकल पब्लिश किए गए हैं। उन्हें भी आप पढ़ सकते हैं। और अधिक जानकारी ले सकते हैं। लेख आपका भला हुआ हो हेल्प मिला हो। तो इसे आप आगे भी शेयर करें ताकि और लोगो को भी हेल्प मिल सके।

Leave a Comment